What is MDMA Drugs?: सोनाली फोगाट को दिया गया MDMA ड्रग्स क्या है? सेक्स की इच्छा बढ़ाना या कुछ और...

What is MDMA Drugs?: क्या है MDMA (Methamphetamine) और किता ज्यादा खतरनाक है ये ड्रग? CrimeTak.in के इस Knowledge सेक्सन में जानें इसके बारे में पूरी डिटेल.
MDMA Drugs kya hai?
MDMA Drugs kya hai?

Sonali Phogat Murder Case: बीजेपी नेता सोनाली फोगाट ती मौत के मामले में कई खुलासे हो रहे हैं. इस बिच सोनाली को MDMA (मेथामफेटमाइन) ड्रग देने की बात सामने आई. क्या है MDMA (Methamphetamine) और किता ज्यादा खतरनाक है ये ड्रग?

CrimeTak.in के इस Knowledge सेक्सन में जानें इसके बारे में पूरी डिटेल

क्या है Methamphetamine? | What is MDMA Drugs?

MDMA Drugs kya hai?: नैशनल इंस्टिट्यूट ऑन ड्रग अब्यूज (NIDA) के अनुसार मेथामफेटामाइन (Methamphetamine) एक बहुत ही घातक और शक्तिशाली ड्रग होती है. कोई इसे लेता है तो इसकी लत बहुत जल्दी लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेथामफेटामाइन ड्रग सीधा नशा लेने वाले के सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है.

kya hai MDMA?
kya hai MDMA?

कैसा होता है Methamphetamine?

MDMA Drugs kya hai?: मेथामफेटामाइन (Methamphetamine) एक तरह का क्रिस्टल ड्रग है. यह देखने में कांच के टुकड़ों की तरह होती है. देखने में यह बहुत ही चमकदार होता है. मेथामफेटामाइन ड्रग को अगर केमिकल के रूप में देखें तो यह एम्फैटेमिन की तरह ही होता है. एम्फैटेमिन का यूज अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD) और नार्कोलेप्सी, नींद न आने की समस्या के इलाज में दवा के तौर पर किया जाता है.

ओवरडोज से क्या नुकसान? | MDMA Overdose

मेथामफेटामाइन (Methamphetamine) का ओवरडोज जानलेवा हो सकता है। इसकी ज्यादा मात्रा या लगातार लेने से इससे शरीर में एक जहरीला रिएक्शन होता है. यह जहरीला रिएक्शन शरीर में गंभीर डैमेज कर सकते हैं या जानलेवा भी हो सकते हैं. मेथामफेटामाइन ओवरडोज के कारण अक्सर स्ट्रोक, हार्ट अटैक हो सकता है.

मेथामफेटामाइन का असर? | Effects of (MDMA) methamphetamine?

- मेथामफेटामाइन मूड को बढ़ा सकता है, थकान वाले व्यक्तियों में सतर्कता, एकाग्रता और ऊर्जा बढ़ा सकता है.

- भूख कम करता है और इससे वजन कम होता है.

- शरीर में उत्तेजक मनोविकृति (जैसे, व्यामोह , मतिभ्रम , प्रलाप और भ्रम ) और हिंसक व्यवहार को तेज करता है.

- यौन इच्छा को बढ़ाता है। इसके लिए यहां तक कहा जाता है कि अगर कोई कई दिनों तक लगातार इसे ले तो वृद्ध में भी सेक्स के लिए उत्तेजना बढ़ जाती है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in