जिस जमीन पर था माफिया मुख्तार अंसारी का कब्जा, जब्‍त कोठी पर बनेंगे गरीबों के लिए मकान

ADVERTISEMENT

Crime News
Crime News
social share
google news

Mukhtar Ansari Illegal Property: लखनऊ में गरीबों के लिए मकान बनाने के लिए माफिया डॉन अतीक अहमद की जमीन के आवंटन के बाद अब मुख्तार अंसारी की जमीन के लिए भी ऐसा ही फैसला लिया गया है. मुख्तार अंसारी की डालीबाग स्थित खाली कराई गई संपत्ति पर सरकारी आवास बनाने के लिए सरकार को राज्यपाल से मंजूरी मिल गई है. शासन ने भी निर्माण के लिए हरी झंडी दे दी है.

7 जुलाई 2023 को लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने लखनऊ के जिलाधिकारी से मुख्तार अंसारी के कब्जे से 2321.54 वर्ग मीटर जमीन मुक्त कराने का अनुरोध किया था. एलडीए ने इस जमीन पर 72 एलआईजी मकान बनाने का प्रस्ताव रखा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में आता है.

2020 में एलडीए ने मुख्तार अंसारी की डालीबाग स्थित संपत्ति पर अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया था. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 72 घरों के निर्माण के साथ-साथ, क्षेत्र में एक पार्क और अन्य सुविधाएं भी होंगी. 6 अक्टूबर को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने इस जमीन पर 72 एलआईजी मकानों के निर्माण के लिए एलडीए को आवश्यक प्राधिकार जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि मुख्तार के कब्जे से 2321 वर्ग मीटर जमीन छुड़ाई गई है और इसके निर्माण में ग्राउंड फ्लोर के साथ तीन मंजिला इमारतें शामिल होंगी. इन फ्लैटों को लॉटरी प्रणाली के माध्यम से वंचितों को आवंटित किया जाएगा, और निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है. आवास विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने 5 अक्टूबर को जमीन एलडीए को हस्तांतरित करने का आदेश जारी किया. इससे पहले, योगी सरकार ने प्रयागराज में अतीक अहमद द्वारा पहले से कब्जा की गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास का निर्माण भी किया था.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT