Terrorist Gajinder Singh: भगोड़े हाइजैकर आतंकी ने सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी फोटो

Terrorist Gajinder Singh: 1981 में इंडिया एयरलाइंस विमान को हाईजैक करने वाले एक आंतकवादी का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है.
Terrorist Gajinder Singh
Terrorist Gajinder Singh

1981 Indian Airlines hijacker Gajinder Singh: 1981 में इंडिया एयरलाइंस विमान (India Airlines plane in 1981) को हाईजैक करने वाले एक आतंकवादी का पाकिस्तानी कनेक्शन (Pakistani connection) सामने आया है. इस आंतकवादी ने सोशल मीडिया पर खुद का एक फोटो पोस्ट कर पाकिस्तान में होने के सबूत दिए है. आतंकवादी गजिंदर सिंह (Terrorist Gajinder Singh) 'दल खालसा' ('Dal Khalsa') नामक एक कट्टरपंथी संगठन का सह-संस्थापक है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गजिंदर सिंह ने सोमवार को अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर खुद की एक तस्वीर पोस्ट की. जिसमें वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के हसन अब्दाल में गुरुद्वारा पनिया साहिब के बाहर दिखाई दे रहा हैं. भारत ने गजिंदर सिंह का नाम जनवरी 2002 में मोस्ट वांटेंड आतंकियों की सूची में डाल दिया था और लगातार पाकिस्तान से भारत उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहा है.

गजिंदर सिंह समेत खालसा के पांच उग्रवादियों ने 29 सितंबर, 1981 को दिल्ली के पालम से अमृतसर के राजा सांसी हवाई अड्डे के लिए जा रहे इंडियन एयरलाइंस बोइंग 737 विमान को हाईजैक कर लिया था. विमान में 111 यात्री और चालक दल के 6 सदस्य सवार थे, जिन्हें पाकिस्तान के लाहौर ले जाया गया था. गजिंदर सिंह ने पाकिस्तान में भारत के तत्कालीन राजदूत नटवर सिंह के सामने अपनी मांग रखी थी. जिसमें अलग सिख होमलैंड, जरनैल सिंह भिंडरावाले और अन्य खालिस्तान आंदोलन के कट्टरपंथियों की रिहाई के अलावा 50 लाख अमरीकी डालर की मांग की थी.

विमान को हाईजैक करने वाले उग्रवादियों पर पाकिस्तान में मुकदमा चलाया गया और अपहर्ताओं को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. 14 साल सजा काटने के बाद अक्टूबर 1994 में गजिंदर सिंह रिहा हुआ था. भारत सरकार ने पाकिस्तान से उनके निर्वासन की मांग की गई. 2002 में भारत के टॉप 20 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में गजिंदर सिंह का नाम शामिल था.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in