एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना की डीप फेक प्रोफाइल मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

अरविंद ओझा की रिपोर्ट

Actor Rashmika Mandanna's deepfake video case: अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले के मुख्य आरोपी को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया.

नवंबर 2023 में मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो में, काले वर्कआउट ड्रेस में एक ब्रिटिश-भारतीय प्रभावशाली महिला का चेहरा संपादित किया गया और उसकी जगह बॉलीवुड अभिनेता का चेहरा लगा दिया गया.

ADVERTISEMENT

घटना के बाद, दिल्ली पुलिस ने इस मामले में भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 465 (जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना), और सूचना प्रौद्योगिकी की धारा 66 सी (पहचान की चोरी) और 66 ई (गोपनीयता का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया। अधिनियम, 2000.

'पुष्पा', 'मिशन मजनू' और आगामी 'एनिमल' जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली रश्मिका मंदाना ने अपने डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की थी।

ADVERTISEMENT

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, मंदाना ने कहा कि वह वीडियो देखकर "वास्तव में आहत" हुई, जिसमें एक लिफ्ट के अंदर काले वर्कआउट ओनेसी पहने एक महिला को दिखाया गया है। मंदाना की तरह दिखने के लिए उसके चेहरे को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके संपादित किया गया है. वीडियो ने सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सख्त अनुस्मारक जारी करने के लिए भी प्रेरित किया, जिसमें इस तरह के डीपफेक को नियंत्रित करने वाले कानूनी प्रावधानों और संबंधित दंडों पर प्रकाश डाला गया.

ADVERTISEMENT

डीपफेक एक डिजिटल तरीका है जहां कोई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का उपयोग करके किसी व्यक्ति की समानता को दूसरे व्यक्ति की समानता से बदल सकता है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...