Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri : जवाहिरी का THE END, किस मिसाइल से हुआ जवाहिरी का काम तमाम ? जानें चाकूृ-छुरे वाली मिसाइल

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri Hellfire missile: जवाहिरी को मारने के लिए R9X Hellfire Missile. का इस्तेमाल किया गया। इसमें बारूद कम लेकिन ब्लेड्स और धारदार धातुओं का उपयोग ज्यादा किया जाता है।
 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile

ऋचीक मिश्रा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri: जानते हैं कि अल-जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका ने जिस मिसाइल का इस्तेमाल किया, उसका नाम क्या है ? इस मिसाइल की खासियत क्या है ? इस मिसाइल को किस देश ने बनाया है ? इसकी मारक क्षमता कितनी है ? तो आपको बताते हैं। जवाहिरी को मारने के लिए R9X Hellfire Missile. का इस्तेमाल किया।

क्या खासियत है इस मिसाइल की ?

इस मिसाइल की खासियत ये है कि इसमें बारूद कम लेकिन ब्लेड्स और धारदार धातुओं का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। ये ब्लेड्स विस्फोट के बाद टारगेट को चक्र की तरह घूमते हुए चीर-फाड़ डालते हैं।

मिसाइल को ड्रोन, हेलिकॉप्टर, फाइटर जेट से दागा जा सकता है

R9X हेलफायर मिसाइल को ड्रोन, हेलिकॉप्टर, फाइटर जेट से दागा जा सकता है। इसकी नाक पर कैमरे, सेंसर्स लगे होते हैं, जो विस्फोट से पहले तक रिकॉर्डिंग करते रहते हैं। साथ ही विस्फोट से पहले टारगेट की सही स्थिति का पता लगाते रहते हैं।

दो सालों से अमेरिका इस मिसाइल का इस्तेमाल ज्यादा कर रहा है

पिछले दो वर्षों में अमेरिका ने इन मिसाइलों का उपयोग तेजी से बढ़ा दिया है। पिछले साल काबुल एयरपोर्ट के धमाके का बदला लेने के लिए अमेरिका ने इन मिसाइलों का उपयोग किया था।बारूद का विस्फोट इन्हें सिर्फ तेजी से आगे बढ़ने की ताकत देता है। फटने पर छह ब्लेड्स का एक सेट निकलता हैं। इनके सामने आने वाला कोई भी इंसान कई टुकड़ों में कट जाता है। इससे सिर्फ उसी टारगेट को नुकसान पहुंचता है, जिसे निशाना बनाया जाता है। आसपास नुकसान कम होता है।

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri wih laden (File Photo)
Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri wih laden (File Photo)
 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile
 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile

कहां हो चुका है इसका इस्तेमाल ?

सीरिया और अफगानिस्तान में हो चुका है इस्तेमाल

इस मिसाइल का उपयोग सीरिया और अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ भी किया जा चुका है। अमेरिका के मुताबिक, साल 2020 में R9X हेलफायर मिसाइल का उपयोग दो बार किया गया था। उस दौरान सीरिया में अलकायदा के कमांडर्स को मारने के लिए इस मिसाइल का इस्तेमाल हुआ था। वहीं, सितंबर 2020 में युद्ध के दौरान छह बार इसका उपयोग किया गया। इस मिसाइल की खास बात ये है कि अमेरिका में मौजूद 8 प्रकार के हेलिकॉप्टर से लॉन्च की जा सकती है। यह 7 अलग-अलग तरह के विमानों, पेट्रोल बोट या हमवी (Humvee) से भी लॉन्च की जा सकती है। यानी इसे कहीं से भी दागा जा सकता है।

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri
Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri
 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile
 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile

मिसाइल की लंबाई, गोलाई और वजन कितना होता है ?

हेलफायर मिसाइलों का वैरिएंट की लंबाई अधिकतम 64 इंच यानी 1.6 मीटर होती है। इनका व्यास 7 इंच होता है। इस मिसाइल में पांच तरीके के वॉरहेड यानी हथियार लगाए जा सकते हैं। एंटी-टैंक हाई एक्सप्लोसिव, शेप्ड चार्ज, टैंडम एंटी-टेरर, मेटल ऑगमेंटेड चार्ज (R9X) और ब्लास्ट प्रैगमेंटेशन। इसके पंख 13 इंच के होते हैं। इस मिसाइल की रेंज 499 मीटर से लेकर 11.01 किलोमीटर तक होती है।

क्या गति है मिसाइल की ?

इस मिसाइल की अधिकतम गति 1601 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह लेजर और राडार सीकर टेक्नोलॉजी पर उड़ती है। यानी आप इसे राडार के माध्यम से लेजर के जरिए दोनों तरीके से ऑपरेट करके टारगेट पर निशाना लगा सकते हैं।

 R9X Hellfire Missile
R9X Hellfire Missile

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in