Hinduja Family: ब्रिटेन के सबसे अमीर घराने के 4 सदस्यों को कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें क्या है प्रकाश हिंदुजा से जुड़ा मामला?

ADVERTISEMENT

Ajay Hinduja
Ajay Hinduja
social share
google news

Hinduja Family Case: स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक, हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को भारत से लाए गए घरेलू सहायकों के शोषण के मामले में दोषी करार देते हुए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है. हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया है. यह मामला हिंदुजा फैमिली के लेक जेनेवा स्थित बंगले का है. न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्विस कोर्ट ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को 4.5 साल की सजा सुनाई है. उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुजा को चार-चार साल की सजा दी गई है.

हिंदुजा ग्रुप के मालिक को जेल की सजा

चारों आरोपी इस आदेश के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेंगे. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि हिंदुजा परिवार के सदस्य अपने घरेलू सहायकों का शोषण करने और उन्हें हेल्थ बेनिफिट ना के बाराबर देने का दोषी पाया है. अदालत ने यह भी कहा कि हिंदुजा फैमिली अपने कर्मचारियों को उनके काम के बदले जितनी सैलरी दे रही थी, वह स्विट्जरलैंड में ऐसी नौकरियों के वेतन के 10वें हिस्से से भी कम थी. हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कर्मचारियों को पता था कि वे कहां जा रहे हैं और उन्हें वहां क्या करना है.

अभियोजन पक्ष ने ब्रिटेन के सबसे धनी हिंदुजा परिवार पर अपने घरेलू सहायकों के पासपोर्ट जब्त करने का आरोप लगाया था. यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने एक कर्मचारी की सैलरी से ज्यादा अपने कुत्ते पर खर्च किया. इसके अलावा, कर्मचारियों को स्विस फ्रैंक के बजाय रुपये में भुगतान किया गया था.

ADVERTISEMENT

सहायकों से ज्यादा कुत्तों पर खर्च करने का आरोप

 हिंदुजा फैमिली ने कथित तौर पर अपने घरेलू सहायकों पर बंगले से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ था और उन्हें लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया. अभियोजन पक्ष ने कोर्ट में कहा था कि कई अवसरों पर, हिंदुजा परिवार के सदस्यों द्वारा कर्मचारियों को बहुत कम या बिना छुट्टी के प्रतिदिन 18 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया.

स्विस कोर्ट ने चार सदस्यों को सुनाई सजा

हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है. उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने घरेलू सहायकों को 18 घंटे काम के बदले में केवल भारतीय रुपये में 6.19 फ्रैंक के बराबर भुगतान किया. वहीं, परिवार ने अपने पालतू कुत्ते पर सालाना 8554 फ्रैंक खर्च किए. प्रकाश हिंदुजा और कमल हिंदुजा अपनी उम्र और खराब सेहत का हवाला देते हुए अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं हुए, जबकि कोर्ट ने अजय हिंदुजा और नम्रता हिंदुजा की गिरफ्तारी का आदेश दिया है.

ADVERTISEMENT

 हिंदुजा परिवार जिसकी जड़ें भारत में हैं, वह 1980 के दशक के अंत में स्विट्जरलैंड में बस गया था. आईटी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में हिंदुजा ग्रुप का कारोबार है. फोर्ब्स के अनुसार, हिंदुजा फैमिली की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...