Mumbai Crime: मुंबई में व्यापारी के लॉकर में मिला 91 किलो सोना और 340 किलो चांदी

Mumbai ED Raids: ईडी ने मुंबई में एक व्यापारी के ठिकानों पर छापेमारी कर 91 किलो सोना, 340 किलो चांदी जब्त की है, जिसकी कीमत 47 करोड़ रुपए आंकी गई है।
बरामद सोना
बरामद सोना

Mumbai ED News: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले में मुंबई (Mumbai) के एक व्यापारी (Businessman) के परिसरों (Campus) की तलाशी (Search) ली। जिसके बाद लॉकरों से 47 करोड़ रुपये से अधिक का सोना और चांदी जब्त किया है। अधिकारियों ने व्यापारी के 761 लॉकरों की तलाशी ली है। जिसमें से दो लॉकरों से 91.5 किलोग्राम सोना और 152 किलोग्राम चांदी बरामद की गई।

कंपनी के एक अन्य परिसर से ईडी ने 188 किलोग्राम चांदी बरामद की है। वित्तीय जांच एजेंसी ने पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में रक्षा बुलियन और क्लासिक मार्बल्स के चार परिसरों पर छापेमारी की है। बैंकों को 2296.58 करोड़ रुपये की ठगी करने के केस में मार्च 2018 से पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड की जांच की जा रही है।

आरोप है कि व्यापारी की विभिन्न शेल कंपनियों के माध्यम से लेयरिंग करके करोड़ों रुपए निकाल लिए गए। असुरक्षित ऋण और निवेश प्रदान करने के संदर्भ में धन को विभिन्न खातों में भेजा गया था। वही ऋण लेने का उद्देश्य नहीं था और इस तरह के लेनदेन के लिए कोई समझौता भी नहीं था। तलाशी कार्रवाई के दौरान ईडी को रक्षा बुलियन के परिसर से निजी लॉकरों की चाबियां मिलीं।

निजी लॉकरों की तलाशी लेने पर पता चला कि लॉकर का संचालन उचित मानदंडों का पालन किए बिना किया जा रहा था। केवाईसी का पालन नहीं किया गया था और परिसर में कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया था। इससे पहले ईडी ने जुलाई 2019 में 46.97 करोड़ रुपये और सितंबर 2018 में 158.26 करोड़ रुपये की राशि कुर्क की थी।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in