Agnipath Scheme : 'अग्निपथ स्कीम' का जबरदस्त विरोध, बक्सर के बाद अब जहानाबाद में प्रदर्शन

Agnipath Scheme : 'अग्निपथ स्कीम' का विरोध हो रहा है। पहले बक्सर जिले में विरोध प्रदर्शन हो रहा था, अब ये प्रदर्शन जहानाबाद तक पहुंच गया है।
Agnipath Scheme : 'अग्निपथ स्कीम' का जबरदस्त विरोध, बक्सर के बाद अब जहानाबाद में प्रदर्शन
स्कीम को लेकर विरोध करते छात्र

Agnipath Scheme : 'अग्निपथ स्कीम' का विरोध हो रहा है। बिहार(Bihar) के जहानाबाद(Jhanabad) और बक्सर में छात्र इस स्कीम का विरोध कर रहे है।छात्रों ने जहानाबाद में गुरुवार सुबह NH-83 और NH-110 जाम लगा कर बंद कर दिया था। इससे पहले बुधवार को बक्सर(Baksar), मुजफ्फरपुर में भी छात्रों ने विरोध किया और पत्थरबाज़ी की। उस दौरान बक्सर जिले में सारी रेलगाड़ियों पर और सड़क ट्रैफिक पर रोक लगा दी थी। इसको लेकर जयपुर में भी विरोध हो रहा है।

बक्सर में बुधवार को करीब 100 युवाओं ने रेलवे स्टेशन पर विरोध किया था। इसकी वजह से ट्रेन सर्विस भी बाधित हुई थी। प्रदर्शन की वजह से जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब 30 मिनट लेट हो गई थी। कल वहां से गुजरने वाली हर एक्सप्रेस पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाज़ी की। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा था कि वे इस बात से नाराज़ हैं कि फिजिकल क्लीयर होने के बावजूद दो साल से सेना ने उनको भर्ती नहीं किया। वहीं इसी बीच सरकार नई स्कीम लेकर आ गई है, जिसकी वजह से छात्र विरोध कर रहे है।

जानिए क्या है 'अग्निपथ स्कीम' ?

'अग्निपथ भर्ती योजना' के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा।

NOTE : ये खबर CRIME TAK के साथ इंटर्नशिप कर रहीं Megha Rustagi ने लिखी है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in