Valentine's Day 2023 : वैलेंटाइन डे क्या है? वैलेंटाइन डे का इतिहास? कौन थे संत वैलेंटाइन?

ADVERTISEMENT

Valentine day
Valentine day
social share
google news

What Is Valentine's Day 2023?: वैलेंटाइन्स-डे यानी प्यार और प्यार के इज़हार का दिन. इस दिन को प्यार का दिन बनाने वालों ने शायद यही सोचा होगा कि 365 दिन में कम से कम एक दिन तो मोहब्बत करने वालों के नाम से याद किया जाए. 14 फरवरी वही दिन है. कायदे से मोहब्बत को किसी एक दिन में कैद नहीं किया जा सकता. तो आइए जानते वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) क्या है? वैलेंटाइन डे का इतिहास, क्यों मनाया जाता है.

 

वैलेंटाइन डे क्या है? वैलेंटाइन डे का इतिहास, क्यों मनाया जाता है | What Is Valentine's Day? History, Story, Why Is Valentine's Day Celebrated?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइंस डे (Valentine's Day) की शुरुआत प्राचीन रोम में हुई थी. उस समय ये जो दिन है इसकी शुरुआत 13 फरवरी से 15 फरवरी तक लुपर्केलिया का पर्व मनाया जाता था. तब के समय में पुरुषों द्वारा एक कुत्ते और एक बकरी की बलि दी जाती थी और फिर महिलाओं को इन बलि किए गए जानवरों की खाल से पटा बना इसी से पीटा जाता था. ऐसा माना जाता था कि इससे महिलाओं की जनन क्षमता बेहतर होती है.

इस फेस्टिवल के दौरान मैच-मेकिंग लॉटरी भी निकाली जाती थी. मैच-मेकिंग के लिए दो बॉक्स रखे होते थे एक में पुरुष के नाम की चिट्टि होती है तो दुसरे में महिलाओं के नाम की. फिर बॉक्स  में से चिट्टियां निकालते थे और जिसका नाम आता था उस महिला के साथ कपल बन जाते थे. लुपर्केलिया का पर्व तीसरी शताब्दी ईस्वी में वेलेंटाइन डे के रूप में बदल गया. 

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है – When is Valentine's Day celebrated 

फरवरी इस महीने में वेलेंटाइन डे (Valentines Day)जो आता है. 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक (Valentines Week)मनाया जाता है. रोज़ डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है. 7 फरवरी से 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक प्यार के परिंदों के लिए हर दिन खास होता है.

 

वैलेंटाइन डे का इतिहास, कहानी – History of Valentine's Day

सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने संत वेलेंटाइन को फांसी देने का आदेश दिया था. संत वैलेंटाइन एक पादरी थे जिन्‍होंने इसाई जोड़ों को शादी करने में मदद की थी. सम्राट क्लॉडियस द्वितीय पुरुषों के विवाह के खिलाफ था और आदेश दिया कि संत वैलेंटाइन का सिर कलम कर दिया जाना चाहिए. उन्‍हें 14 फरवरी को फांसी दी गई. यह भी कहा जाता है कि जब सेंट वैलेंटाइन जेल में थे, उन्होंने जेलर की अंधी बेटी की देखभाल की और उसे एक कार्ड भी लिखा, जिस पर लिखा था, 'फ्रॉम योर वैलेंटाइन'.

 

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – Why is Valentine's Day celebrated

5वीं शताब्दी में, पोप गेलैसियस ने लुपर्केलिया के मूर्ति पूजन के अनुष्ठानों का बहिष्‍कार किया और इसे सेंट वैलेंटाइन डे के साथ जोड़ दिया. पुराना पर्व नया त्योहार बन गया. जेफ्री चौसर और विलियम शेक्सपियर जैसे लोकप्रिय कवियों ने भी प्यार और जुनून के बारे में मीठी बातें लिखकर इस दिन को लोकप्रिय बनाना शुरू किया. इसी से पूरी दुनिया में 14 फरवरी के दिन प्‍यार के इज़हार के दिन के रूप में मनाने की शुरुआत हुई. अब यह त्योहार बाजार में भी नई रौनक ले आता है. नई पीढ़ी के युवा वैलेंटाइन का पूरा वीक सेलिब्रेट करते हैं. 

 

 

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट? - valentine day week list 

रोज डे (Rose Day 2023) 
रोज डे वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है. इस दिन आप उस शख्स को लाल गुलाब दे सकते हैं जिससे आप प्यार करते हैं. 

प्रपोज डे (Propose Day 2023)
रोज डे के बाद अगला दिन प्रपोज डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक-दूसरे के सामने अपने प्यार का इजहार करते हैं.

चॉकलेट डे (Chocolate Day 2023) 
वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है. इस दिन अपने साथी को उनकी पसंद की चॉकलेट देने का रिवाज है. 

टेडी डे (Teddy Day 2023) 
वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है. महिलाओं को टेडी काफी पसंद होते हैं. इस दिन आप अपनी दोस्त या पार्टनर को प्यारा सा टेडी देकर यह दिन उनके लिए खास बना सकते हैं.

प्रॉमिस डे (Promise Day 2023)
वैलेंटाइन वीक का पांचवें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े, शादीशुदा कपल एक-दूसरे से जीवन भर प्यार करने और साथ निभाने का वादा करते हैं.

 हग डे (Hug day 2023)
वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे मनाया जाता है. इस दिन एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार किया जाता है. 

किस डे (Kiss Day 2023) 
वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे होता है. आपको जिससे भी प्यार है, आप इस दिन उसके हाथों, माथे को चूमकर बता सकते हैं कि वो आपकी जिंदगी हैं.

वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day 2023)
वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है जो 14 फरवरी को मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के दिन को हर कोई अपने पार्टनर के लिए अपने-अपने तरीके से खास बनाने की कोशिश करते हैं. 

 

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई – How did valentines day start 

ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइंस डे  (Valentines Day) की शुरुआत प्राचीन रोम में हुई थी. उस समय ये जो दिन है इसकी शुरुआत 13 फरवरी से 15 फरवरी तक लुपर्केलिया का पर्व मनाया जाता था.

कैसे मनाते हैं वेलेंटाइन डे – How to celebrate Valentine's Day 

वैलेंटाइन्स डे पर लोग अपने पार्टनर से जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं. इस दिन प्रेमी जोड़ों को ज्यादा से ज्यादा समय साथ बिताना चाहिए और एक-दूसरे को एहसास कराना चाहिए कि वो आपके लिए कितने खास हैं. 

 

कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन वीक? – How is Valentine's Week celebrated? 

Valentine Week Full list

  • Rose Day- 7 फरवरी
  • Propose Day- 8 फरवरी
  • Chocolate Day- 9 फरवरी
  • Teddy Day- 10 फरवरी
  • Promise Day- 11 फरवरी
  • Hug Day- 12 फरवरी
  • Kiss Day- 13 फरवरी
  • Valentine Day - 14 फरवरी

 

लोग वैलेंटाइन कैसे मनाते हैं? – How do people celebrate Valentine's? 

अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं.

 

7 फरवरी से 14 फरवरी कौन सा दिन है?- Which day is 7th feb to 14 feb?

  • Rose Day- 7 फरवरी - Wednesday
  • Propose Day- 8 फरवरी - Thursday
  • Chocolate Day- 9 फरवरी - Friday
  • Teddy Day- 10 फरवरी - Saturday
  • Promise Day- 11 फरवरी - Sunday
  • Hug Day- 12 फरवरी - Monday
  • Kiss Day- 13 फरवरी - Tuesday
  • Valentine Day - 14 फरवरी - Wednesday

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT