UP Police Bharti: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख आई सामने, एडमिट कार्ड और एग्जाम की जानें पूरी जानकारी

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

UP Police Constable Recruitment 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. 60,244 कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होनी है. परीक्षा की तारीखों के बारे में आधिकारिक सूचना उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है.

परीक्षा दो दिनों में चार पालियों में आयोजित की जाएगी. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा है कि लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड उचित समय पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने विभाग में 60,244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती की घोषणा की है. परीक्षा दो दिनों के दौरान चार पालियों में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा तिथियों के संबंध में आधिकारिक सूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार अब अपने प्रवेश पत्र जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा से तीन से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है।

ADVERTISEMENT

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पदों का विवरण:

अनारक्षित: 24,102 पद
ईडब्ल्यूएस: 6,024 पद
ओबीसी: 16,264 पद
अनुसूचित जाति: 12,650 पद
अनुसूचित जनजाति: 1,204 पद
महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण:

यूपी सरकार ने 23 दिसंबर को 60,000 से अधिक रिक्त कांस्टेबल पदों के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित भर्ती को संबोधित करते हुए पुलिस भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की। अधिसूचना विभिन्न श्रेणियों के लिए आरक्षण निर्दिष्ट करती है, जिसमें अनारक्षित के लिए 24,102 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 6,024, ओबीसी के लिए 16,264, अनुसूचित जाति के लिए 12,650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1,204 पद शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, अधिसूचना में महिलाओं के लिए आरक्षण की रूपरेखा दी गई है, अधिसूचना में उल्लिखित क्षैतिज आरक्षण मानदंडों के अनुसार सभी श्रेणियों में महिला उम्मीदवारों के लिए 20% पद आरक्षित हैं।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT