Cyber Crime: इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन में ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Cyber Crime: सोशल मीडिया (Social Media) का जमाना है हर व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने अकाउंट को जल्द से जल्द वेरीफाई करा लेना चाहता है।अकाउंट को वेरीफाई कराने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशों में जुटे रहते हैं। यहां पर यह जानने की जरूरत है कि आप क्या करें ताकि आपका अकाउंट वेरीफाई (Account Verification) हो जाए और वह गलतियां ना करें जिससे आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाए या फिर सस्पेंड हो जाए।

तो आज आप हम आपको बताएंगे कि अकाउंट को बिना किसी परेशानी के कैसे आप वेरीफाई करवा सकते हैं और वह कौन-कौन सी गलतियां हैं जो आपके अकाउंट पर भारी पड़ सकती हैं। फेसबुक या इंस्टाग्राम (Facebook and Instagram) अकाउंट ध्यान रखें अपने डॉक्यूमेंट अपने बारे में सभी जानकारी अपने नाम की स्पेलिंग उसमे कहीं कोई कमी ना रह जाए। खास बात यह भी है कि आपके डेट ऑफ बर्थ आपके सपोर्टेड डॉक्यूमेंट से हुबहू मिलती होनी चाहिए।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट ने कही ये बातें

सोशल मीडिया एक्सपर्ट प्रकाश मिश्रा का कहना है कि पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड की कॉपी जरूर साथ रखें। इसमें लिखी जानकारियाँ साफ़-साफ़ दिखाई देनी चाहिए। वेरिफिकेशन के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी का आँकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है कई लोग हैं जो ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं कहीं आपको अपना बना ले इसलिए अपने अकाउंट को ख़ुद वेरीफाई करें और किसी भी ऐसे शख्स को अपनी आईडी लॉगिन ना दें जो आप को नुकसान पहुंचा सकता हो। आप से पैसे लेकर आपका अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए आपको ठगी का शिकार बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Cyber Crime: सोशल मीडिया एक्सपर्ट प्रकाश मिश्रा ने बताया कि अपने अकाउंट में अपनी रियल फोटो लगाएं डीपी में किसी सेलिब्रिटी, कार्टून या कोई और तस्वीर इस्तेमाल ना करें। फेसबुक में फ्रेंड नहीं बल्कि पब्लिक सेट करना चाहिए सभी लोग आपकी पोस्ट को पढ़ सकेंगे देख सकेंगे उनसे जरूरी फायदा भी उठा सकेंगे। इस प्रक्रिया से आपकी रीच बढ़ेगी। अपना एड्रेस शहर का नाम बिल्कुल सही सही डालें। ऐसे लोगों से सावधान रहें जो आपको अकाउंट वेरीफाई करने के नाम पर लिंक भेज रहे हो ऐसे लिंक को कभी भी क्लिक ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप ठगी का शिकार भी हो सकते हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT