समलैंगिक विवाह फैसले पर पुनर्विचार अर्जी पर खुली अदालत में होगी सुनवाई?

ADVERTISEMENT

LGBT सांकेतिक फोटो
LGBT सांकेतिक फोटो
social share
google news

LGBT News : समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई गई। सुप्रीम कोर्ट से खुली अदालत में सुनवाई की मांग पर CJI जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उन्होंने याचिकाएं देखी नहीं हैं। वो उन्हें देखने के बाद सुनवाई तय करने पर विचार करेंगे। समलैंगिक विवाह पर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर दाखिल समीक्षा याचिकाओं पर सुनवाई ओपन कोर्ट मे किए जाने की मांग गुरुवार को कोर्ट की कार्यवाही शुरू होते ही CJI की अगुआई वाली पीठ के सामने उठाई गई।

CJI की बेंच के सामने वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने मामले को उठाते हुए कोर्ट से इस मामले पर दाखिल समीक्षा याचिका पर सुनवाई ओपन कोर्ट मे करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस मामले पर सुनवाई 28 नवंबर को तय है। ऐसे मे इसे सुनवाई की सूची से हटाया न जाए, यह भी सुनिश्चित किया जाए। CJI ने कहा हम इसको देखेंगे। याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील मुकुल रोहतगी ने CJI की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने ये मामला उठाया। उन्होंने कहा कि ये याचिकाएं 28 नवंबर को सुनवाई के लिए लगी है। कोर्ट ये सुनिश्चित करें कि उस दिन ये मामला सुनवाई की लिस्ट से डिलीट न हो। 

मुकुल रोहतगी ने कहा कि संविधान पीठ के सभी जज इस पर एकमत थे कि समलैगिक कपल के साथ समाज में  भेदभाव हो रहा है। ऐसे में जब कोर्ट उनके साथ भेदभाव की बात को मान रहा है तो उनके लिए राहत का रास्ता भी खोजना होगा।  ये बड़ी तादाद में लोगों की ज़िंदगी से जुड़ा मसला है। इसलिए हम चाहते है कि पुर्नविचार याचिकाओं पर बंद चैंबर के बजाए ओपन कोर्ट में सुनवाई हो इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हम याचिकाएं देखकर फैसला लेगे।

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT