UP : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार, कैसे छात्रों की मार्कशीट गिरवी रखता था गैंग

ADVERTISEMENT

crime news
crime news
social share
google news

UP Police Paper Leak (PTI News) : उत्तर प्रदेश में 17 और 18 जनवरी को आयोजित की गई पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक मामले में प्रदेश के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की नोएडा इकाई ने एक आरोपी को मुज्जफरनगर से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक राजकुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपी की पहचान प्रवीण उर्फ मिंटू बालियान के रूप में हुई है। उसके कब्जे से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में आरक्षी पद की 2024 की परीक्षा से संबंधित नौ प्रवेश पत्र, एक मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड और उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का हस्तलिखित प्रश्नपत्र बरामद किया गया है।

एसटीएफ ने आरोपी को मुजफ्फरनगर पुलिस की मदद से गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि जानकारी मिली थी कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक कराने वाले और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के आरक्षी पद की ऑनलाइन परीक्षा में धांधली कराने वाले गिरोह का सदस्य कस्बा शाहपुर में मौजूद है। उन्होंने बताया कि इसके बाद उसे शाहपुर के बस स्टॉप के पास से गिरफ्तार किया गया है। मामले में जांच पड़ताल की जा रही है।

UP News : यूपी STF की गोरखपुर यूनिट और सिद्धार्थनगर पुलिस का खुलासा

गिरवी रख लेते थे छात्रों की मार्कशीट, परीक्षा के दो घंटे पहले भेजते थे लीक पेपर

UP Big News: यूपी की स्पेशल टास्क फोर्स की गोरखपुर यूनिट और सिद्धार्थनगर पुलिस ने पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में बेहद चौंकाने वाला खुलासा किया है। पुलिस ने पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने के चार आरोपियों को गिरफ़्तार किया है जिनके पास से मार्कशीट प्रवेश पत्र, ब्लैंक चेक और मोबाइल फ़ोन बरामद हुआ है।

ADVERTISEMENT

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में चौंकाने वाला खुलासा

यूपी एसटीएफ और सिद्धार्थनगर की पुलिस ने खुलासा किया है कि यह नकल कराने वालों का गैंग अभ्यर्थियों की मार्कशीट और स्टाम्प पेपर गिरवी रखवा लेते थे। छात्रों को उनको व्हाट्सएप के माध्यम से दो घंटे पहले पेपर उपलब्ध करवाया जाता था। मार्कशीट और स्टाम्प पेपर इसलिए गिरवी रखे जाते थे ताकि छात्रों के भुगतान की गारंटी रहे।

प्रिंटिंग प्रेस में रची गई थी साजिश 

चारों आरोपियों को नेपाल सीमा पर स्थित कोटिया बाजार एसएसबी कैंप रोड से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किया गया एक आरोपी बिट्टू कुमार यादव पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले का रहने वाला है। पुलिस ने देवरिया निवासी संजय कुमार गौड़, जितेंद्र कुमार भारती और नटराज प्रजापति को भी गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में नकल सामग्री, कैश व अन्‍य गैजेट्स बरामद हुए हैं। आरोपियों के कब्जे से 32 अभ्यार्थियों की मार्कशीट भी मिली हैं।

ADVERTISEMENT

मार्कशीट और स्टाम्प पेपर रखते थे गिरवी

गौरतलब है कि बीती 17 व 18 फरवरी को प्रदेश नमें बड़े पैमाने पर पुलिस भर्ती का आयोजन किया गया था। परीक्षा से पहले पेपर लीक हो गया था। यूपी सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए थे। तभी से यूपी पुलिस के साथ साथ एसटीएफ की कई टीमें छापेमारी कर रही हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर सिपाही भर्ती शुरु की थी। 

ADVERTISEMENT

 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...