वापस आ गई यूपी की लेडी सिंघम, आईजी के पद पर मिलेगी तैनाती, जानिए क्यों चर्चा में रहती हैं ये धाकड़ अफसर

ADVERTISEMENT

आईपीएस मंजिल सैनी
आईपीएस मंजिल सैनी
social share
google news

IPS Manzil Saini: यूपी की राजधानी लखनऊ, इटावा व मेरठ जैसे शहरों में आईपीएस अफसर मंजिल सैनी की धमक रही है। ये वो शहर हैं जहां मंजिल सैनी एसएसपी रह चुकीं है। अभी तक सेंट्रल में रहीं आईपीएस मंजिल सैनी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस यूपी लौट आई हैं। बताया जा रहा है कि मंजिल सैनी को जल्द ही आईजी के पद पर तैनाती दी जाएगी। फिलहाल वो वेटिंग में हैं। 2005 बैच की आईपीएस मंजिल सैनी की गिनती यूपी की तेज तर्रार अफसरों मे होती है। 

वापस आ गई यूपी की लेडी सिंघम

मंजिल सैनी ने लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय में आमद दर्ज करा दी है। आपको बता दें कि IPS- 1995 बैच के आईपीएस अमरेन्द्र सेंगरजी और 2005 बैच की महिला आईपीएस मंजिल सैनी ने केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी संवर्ग में आगमन किया है। लेडी सिंघम के नाम से मशहूर आईपीएस मंजिल सैनी की कहानी भी दिलचस्प है। मंजिल सैनी ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से भौतिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पढ़ाई की, जहां वह स्वर्ण पदक विजेता थीं। इसी दौरान उनकी मुलाकात जसपाल देहल से हुई और उन्होंने 2000 में शादी कर ली। 

स्वर्ण पदक विजेता आईपीएस मंज़िल सैनी

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, सैनी ने तीन साल तक एक कॉर्पोरेट फर्म में काम किया। अपनी निजी नौकरी के बाद, उन्होंने इस्तीफा दे दिया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। 2005 में अपने पहले प्रयास में उन्होंने सफलतापूर्वक यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। मंजिल सैनी यूपी कैडर से आईपीएस अधिकारी बनीं।

ADVERTISEMENT

दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स की टॉपर

उनकी पहली पोस्टिंग मुरादाबाद में एएसपी के तौर पर हुई थी। सेवा के शुरुआती वर्षों के दौरान ही उन्हें अपने साहसी और समर्पित कार्य के लिए पहचान मिली। उन्हें अक्सर लेडी सिंघम कहा जाता है। मंजिल सैनी ने 18 मई, 2016 से 27 मई, 2017 तक लखनऊ में एसएसपी के रूप में कार्य किया। फरवरी 2017 में, उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से ठीक पहले, 1 फरवरी, 2017 को हमलावरों ने बिजनेस सहयोगी श्रवण साहू की गोली मारकर हत्या कर दी थी।  

मुरादाबाद एएसपी के तौर पर हुई करियर की शुरुआत

हजरतगंज, लखनऊ. सीबीआई जांच के दौरान मंजिल सैनी को श्रवण साहू की सुरक्षा में लापरवाही का जिम्मेदार माना गया और उन्हें दोषी पाया गया। इस मामले में सीबीआई की सिफारिश के बाद मंजिल सैनी के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। फिलहाल जांच चल रही है। मंजिल सैनी वर्तमान में दिल्ली में एनएसजी में तैनात हैं।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...