IPL के इस खिलाड़ी को हुई 8 साल की जेल, बलात्कार का है आरोप

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Sandeep Lamichhane: नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को नाबालिग से बलात्कार के आरोप में 8 साल जेल की सजा सुनाई गई है. यह फैसला काठमांडू की एक अदालत ने बुधवार (10 जनवरी) को सुनाया. 10 दिन पहले ही संदीप को इस रेप केस में दोषी करार दिया गया था. अब सज़ा सुनाई जा चुकी है. 23 साल के संदीप नेपाल क्रिकेट का बड़ा चेहरा रहे हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेल चुके हैं।

शिशिर राज ढकाल की बेंच ने बुधवार (10 जनवरी) को इस मामले की सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया है. उन्होंने उसे मुआवजे और जुर्माने के साथ 8 साल की कैद की सजा सुनाई. मामले में कोर्ट ऑफिसर रामू शर्मा ने जानकारी दी है.

नेपाल पुलिस ने इंटरपोल की मदद ली

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में 17 साल की एक लड़की ने काठमांडू के एक पुलिस स्टेशन में संदीप लामिछाने के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. उस लड़की ने उन पर रेप का आरोप लगाया था. यह आरोप लगाने के समय संदीप वेस्टइंडीज में थे और कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में जमैका तल्लावाह के लिए खेल रहे थे. फिर जब गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ तो संदीप को तुरंत देश लौटने का आदेश दिया गया.

हालाँकि, वारंट जारी होने के बाद संदीप लामिछाने फरार हो गया था और उसका पता नहीं चल सका था। संदीप को गिरफ्तार करने के लिए नेपाल पुलिस ने इंटरपोल की मदद ली. तब इंटरपोल ने संदीप के खिलाफ 'डिफ्यूजन' नोटिस जारी किया था. कुछ दिनों के इंतजार के बाद जब संदीप काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

ADVERTISEMENT

संदीप ने इस मामले को साजिश बताया था

उधर, गिरफ्तारी वारंट जारी होने के तुरंत बाद नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएएन) ने भी संदीप को निलंबित कर दिया। हालाँकि, जनवरी 2023 में संदीप लामिछाने को बड़ी राहत मिली और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। इसके बाद संदीप लामिछाने ने फिर से अंतरराष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में वापसी की.

पिछले साल काठमांडू में अपनी गिरफ्तारी से कुछ समय पहले, लामिछाने ने फेसबुक पर लिखा था कि वह जांच के सभी चरणों में पूरा सहयोग करेंगे और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे। तब संदीप ने इस मामले को 'साजिश और झूठे आरोप' करार दिया था.

ADVERTISEMENT

संदीप आईपीएल खेलने वाले नेपाल के पहले खिलाड़ी हैं

आपको बता दें कि संदीप नेपाल के स्टार खिलाड़ी हैं. वह देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में क्रिकेट लीग खेल रहे हैं। संदीप आईपीएल में खेलने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर भी हैं. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलियन बिग बैश लीग (बीबीएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) और लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) समेत कई लीग में खेल रहे हैं.

ADVERTISEMENT

लेग स्पिनर संदीप को पहली बार पहचान 2018 में मिली, जब उन्होंने पहली बार आईपीएल खेला. तब उनकी उम्र महज 17 साल थी. संदीप को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा. संदीप ने आईपीएल में 9 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संदीप ने नेपाल टीम के लिए 52 टी20 मैचों में 98 विकेट और 51 वनडे मैचों में 112 विकेट लिए हैं.

ये तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड संदीप के नाम हैं

वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड संदीप के नाम है। लामिछाने महज 42 मैचों में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंच गए थे. संदीप ने राशिद खान को पीछे छोड़ा था, जिन्होंने 44 मैच अपने नाम किए थे। लामिछाने उन कुछ गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने लगातार तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पारियों में चार या अधिक विकेट लिए। वनडे इंटरनेशनल में लामिछाने का औसत (न्यूनतम 1000 गेंद) 18.06 है, जो अन्य गेंदबाजों से बेहतर है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...