सेक्स चेंज करा महिला से पुरुष बने महाराष्ट्र के कांस्टेबल, अब पिता बने

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Viral News: महाराष्ट्र की महिला पुलिस कांस्टेबल ललिता ने 2020 में लिंग परिवर्तन सर्जरी करवाई थी. इसके बाद उन्हें पुरुष की पहचान मिली. नाम बदलकर ललित कर दिया गया. 2020 में ही शादी हुई है. अब ललित पिता बन गए हैं. मामला महाराष्ट्र के बीड जिले का है.

लिंग क्यों बदला गया?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ललित कुमार साल्वे माजलगांव तालुका के राजेगांव के रहने वाले हैं. वह 15 जनवरी को पिता बने। उनके घर बेटे का जन्म हुआ है. ललित का जन्म जुलाई 1998 के महीने में हुआ था। उनका जन्म एक बच्ची के रूप में हुआ था. नाम था ललिता. लेकिन साल 2013 में उन्हें अपने शरीर में बदलाव महसूस हुआ. इसके बाद उन्होंने कई मेडिकल टेस्ट कराए. परीक्षण से पता चला कि उनके शरीर में 'वाई क्रोमोसोम' मौजूद है.

सर्जरी से पहले ललित साल्वे की तस्वीरसाल 2018 में ललिता साल्वे ने राज्य सरकार से अपना लिंग परिवर्तन कराने की इजाजत ली थी. 2018 और 2020 में दो सर्जरी करवाने के बाद उन्होंने अपना लिंग पूरी तरह से बदल लिया था। साल 2020 में ही उन्होंने छत्रपति संभाजी नगर की रहने वाली सीमा से शादी की।

ADVERTISEMENT

पिता बनने पर क्या कहा?

Crimetak से बात करते हुए साल्वे ने कहा कि एक महिला से पुरुष बनने का उनका सफर बहुत कठिन था. लेकिन इस दौरान उन्हें सपोर्ट करने वाले लोग भी मिले जिन्होंने उनकी काफी मदद की. और अब उनकी पत्नी सीमा और उनका एक बच्चा है. पिता बनने के बाद वह और उनका परिवार बेहद खुश हैं। पुरुषों में दो अलग-अलग प्रकार के क्रोमोसोम 'X' और 'Y' पाए जाते हैं. जबकि महिलाओं के अंदर दो 'X' क्रोमोसोम पाए जाते हैं. जांच के बाद पता चला कि ललिता के अंदर वाई क्रोमोसोम मौजूद है. जिसके बाद डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें जेंडर डिस्फोरिया है और उन्हें सेक्स चेंज सर्जरी कराने की सलाह दी।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...