Kejriwal: क्या है दिल्ली का शराब घोटाला, जानिए कब क्या और कैसे हुआ? कौन कौन नेता हुए गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

Delhi Liquor Scam: दरअसल नवंबर 2021 में दिल्ली सरकार ने फैसला लेते हुए शराब की नीति में बदलाव किया था मामला बढ़ने पर 31 जुलाई 2022 को दिल्ली सरकार ने इस नीति को वापस ले लिया था। जिसके बाद से ही सरकार पर सवाल उठाए जा रहे थे 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि लाइसेंस धारियों को पोस्ट टेंडर अनुचित लाभ देने के लिए जानबूझकर नियमों का उल्लंघन किया गया।

क्या है दिल्ली शराब नीति घोटाला मामला?

22 जुलाई 2022 को एलजी वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। 17 अगस्त 2022 को सीबीआई ने रिश्वतखोरी की धोखाधड़ी के आरोप में मनीष सिसोदिया और आबकारी विभाग के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। 19 अगस्त 2022 को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया और कई अधिकारियों के घर पर छापेमारी की गई। 22 अगस्त को ईडी और सीबीआई दोनों ही ने जांच शुरू कर दी थी जिसके बाद ईडी ने money-laundering का केस दर्ज किया था। 6 और 16 सितंबर 2022 को डी ने इस केस से जुड़े 35 जगहों पर मुंबई, तेलंगाना, पंजाब और दिल्ली एनसीआर में छापेमारी की थी। 27 सितंबर को सीबीआई ने पहली बड़ी गिरफ्तारी की थी जिसमें विजय नायर को गिरफ्तार किया गया था। 

पॉलिसी सरकार के गले की हड्डी बनी

आरोप के मुताबिक विजय नायर बड़े साजिशकर्ता में से एक है। 28 सितंबर को समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया गया। 10 अक्टूबर को सीबीआई ने अभिषेक बोईंपल्ली को गिरफ्तार किया। 17 अक्टूबर 2022 को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया से लंबी पूछताछ की थी। 25 नवंबर 2022 को सीबीआई ने इस मामले में दाखिल की थी जिसमें एक नंबर पर आरोपी का नाम मनीष सिसोदिया का लिखा हुआ था। 18 फरवरी को सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को तलब किया था। लेकिन उन्होंने किन्ही कारणों से तारीख़ टालने की गुजारिश की थी जिसके बाद 26 फरवरी 2023 को 8 घंटे की पूछताछ के बाद सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया था।

ADVERTISEMENT

अब तक किन-किन नेताओं की गिरफ्तारी

इस कथित दिल्ली शराब घोटाले के परिपेक्ष्य में केजरीवाल के करीबियों में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मंत्री रह चुके सत्येन्द्र जैन ,सांसद संजय सिंह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार हो चुके हैं और जेल में हैं। इन सभी नेताओ को प्रवर्तन निदेशालय ने ही पूछताछ के बाद उनके जवाबों से से अंसतुष्ट होने के बाद गिरफ्तार किया था। मनीष पिछले 14 महोनों से जेल हैं, संजय सिंह पिछले 5 महीनों से जेल हैं। कई प्रकार के उपक्रमों के बावजूद इन सभी नेताओं को न्यायालय से जमानत नहीं मिल सकी है। शराब नीति घोटाला मामले में तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के कविता भी गिरफ्तार हो चुकी हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...