हेमंत सोरेन पर कसा ईडी का शिकंजा, पत्नी के नाम करोड़ों की संपत्ति, झारखंड में राजभवन और मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा कड़ी की गई

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

Jharkhand ED News: झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार को मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और केंद्र सरकार के कार्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची। झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 27 जनवरी की रात को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए थे, जबकि यहां रांची में सोमवार के निर्धारित सरकारी कार्यक्रम बिना किसी स्पष्टीकरण के रद्द कर दिए गए हैं।

हेमंत सोरेन को ED का अल्टीमेटम

सोरेन (48) को 29 जनवरी को चाईबासा में, 30 जनवरी को पलामू में और 31 जनवरी को गिरिडीह में कार्यक्रम में मौजूद रहना था। झामुमो सोरेन को भेजे गए ईडी के समन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है। झारखंड के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अविनाश कुमार ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘ हमने यह सुनिश्चित किया है कि यहां कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनी रहे। हमने राजभवन, ईडी कार्यालय, केंद्र सरकार के कार्यालयों, मुख्यमंत्री आवास जैसे प्रमुख प्रतिष्ठानों सहित राज्य की राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी है ताकि वहां भीड़ के कारण होने वाली किसी भी समस्या से बचा जा सके... । इसके अलावा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए निषेधाज्ञा लागू है। हम मौजूदा स्थिति के मद्देनजर पर्याप्त सावधानी बरत रहे हैं।’’

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ की तारीख दें

इस बीच, राज्य के कुछ शीर्ष अधिकारियों ने कहा, ‘‘यहां अभूतपूर्व स्थिति पैदा हो गई है। मुख्यमंत्री कहां हैं, यह किसी को नहीं मालूम।’’ अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा हालात में किसी भी घटना की स्थिति में कानून-व्यवस्था पर नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) चंदन कुमार सिन्हा ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि झामुमो कार्यकर्ताओं के प्रस्तावित विरोध को देखते हुए शहर के 30 रणनीतिक स्थानों पर 1,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि यातायात परिचालन प्रभावित न हो, इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

ADVERTISEMENT

हेमंत सोरेन के पास कुल कितनी है संपत्ति

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले में 20 जनवरी को सोरेन से रांची में उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी। सूत्रों ने संकेत दिया कि इस नए घटनाक्रम को इस मामले से जोड़कर देखा जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने सोरेन को पिछले हफ्ते नया समन जारी किया था और उनसे यह बताने को कहा था कि वह पूछताछ के लिए 29 जनवरी या 31 जनवरी में से किस दिन आएंगे। निदेशालय ने कहा कि यह जांच झारखंड में ‘‘माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व में अवैध परिवर्तन से जुड़े एक बड़े गिरोह’’ से संबंधित है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री की दिल्ली जाने की कोई योजना नहीं थी। ईडी द्वारा नया समन जारी होने के बाद अचानक यह योजना बनाई गई। 

इस मामले में ईडी ने भेजे समन

सोरेन को पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक 29 जनवरी को चाईबासा में, 30 जनवरी को पलामू में और 31 जनवरी को गिरिडीह में एक कार्यक्रम में मौजूद रहना था।’’ एक सूत्र ने कहा था कि सोरेन कानूनी परामर्श के लिए दिल्ली गए थे। हालांकि, मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। केंद्रीय एजेंसी ने 20 जनवरी को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत यहां मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनका बयान दर्ज किया था। ज्ञात हुआ है कि ताजा समन इसलिए जारी किया गया, क्योंकि उस दिन पूछताछ पूरी नहीं हुई थी। ईडी ने इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं।

ADVERTISEMENT

(PTI)

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...