भारतीय कपल को ब्रिटेन में 33 साल की जेल, सौतेले बेटे की हत्या, ड्रग्स के धंधे के किंग है यह भारतीय जोड़ा

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Drug Summgling: ब्रिटेन की एक अदालत ने ड्रग्स की तस्करी के आरोप में एक भारतीय कपल को 33 साल जेल की सजा सुनाई है. ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) ने खुलासा किया कि आरती धीर और कवलजीत सिंह राजजादा ने ऑस्ट्रेलिया में 600 करोड़ रुपये मूल्य की 514 किलोग्राम कोकीन की तस्करी की. दोनों को 2021 में ब्रिटेन के हाउंस्लो शहर से गिरफ्तार किया गया था. दंपति पर अपने 11 वर्षीय सौतेले बेटे की हत्या का भी आरोप लगाया गया था. इसे लेकर भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार से दंपति के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था.

गोद लिए बेटे के कत्ल का भी आरोप

2017 में उनके बेटे का शव सड़क किनारे मिला था. आरती और कवलजीत ने 2015 में गुजरात में गोपाल सेजानी को गोद लिया था. गोपाल अपनी बहन और पिता के साथ गांव में रहता था. दंपति ने गोपाल के पिता से वादा किया था कि वे उसे लंदन ले जाएंगे. हालाँकि, 2017 में उनका अपहरण कर लिया गया था.

भारतीय कपल को 33 साल जेल | आरती धीर और कवलजीत सिंह रायजादा

8 फरवरी, 2017 को उनका शव सड़क किनारे मिला, जिस पर चाकू से वार के निशान थे. भारतीय पुलिस ने दावा किया कि दोनों ने बीमा राशि के लिए बच्चे को गोद लिया था, उसके अपहरण की साजिश रची और हत्या कर दी.

गोद लिए बेटे के कत्ल का भी आरोप

भारत ने ब्रिटेन से आरती और कवलजीत के प्रत्यर्पण की मांग की थी. हालाँकि, ब्रिटिश सरकार ने 2019 में इस मांग को खारिज कर दिया. 

ADVERTISEMENT

टूलबॉक्स में छिपाई गई दवाएं, उंगलियों के निशान से पकड़ी गईं

एनसीए के मुताबिक, आरती और कवलजीत ने 2015 में WeFly Freight Service नाम से एक कंपनी शुरू की थी. कंपनी कार्गो ट्रांसपोर्ट करती थी. हालाँकि, कपल का इरादा ड्रग्स की तस्करी था. उन्होंने टूलबॉक्स में ड्रग्स छिपाए और उन्हें कॉमर्शियल फ्लाइट से इसे दूसरे देश भेजते थे. 

टूलबॉक्स में छिपाई गई दवाएं,

2021 में एक नियमित जांच के दौरान, जब इन बक्सों को खोला गया तो पुलिस को ड्रग्स मिली. नशीली दवाएं बक्सों के भीतर प्लास्टिक की थैलियों में थीं और प्लास्टिक पर कवलजीत की उंगलियों के निशान पाए गए. इसके बाद आरती और कवलजीत को हाउंस्लो स्थित उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया. पुख्ता सबूतों के अभाव में यह जोड़ा पुलिस से बच निकला, लेकिन लगातार जांच के चलते फरवरी 2023 में दोनों को एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया गया.

ADVERTISEMENT

आरती धीर और कवलजीत सिंह राजजादा हीथ्रो फ्लाइट सर्विसेज में काम करते थे

 फ्लाइट सर्विसेज में काम करते थे

2019 से कपल ऑस्ट्रेलिया में ड्रग्स से भरे बक्से भेज रहा था. ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) के अनुसार, किसी को शक न हो इसलिए कुछ बॉक्स खाली भेजे गए. ऑस्ट्रेलिया में ड्रग्स की तस्करी की. एजेंसी को कोकीन से भरे 22 खाली बक्सों और 15 बक्सों के बारे में जानकारी मिली. एजेंसी के अनुसार, आरती धीर और कवलजीत सिंह राजजादा हीथ्रो फ्लाइट सर्विसेज में काम करते थे, जो हवाई अड्डे पर कार्गो संचालन का काम देखती थी. कार्गो लोडिंग प्रक्रियाओं और हवाई अड्डे के प्रोटोकॉल के उनके ज्ञान ने लंबे समय तक बिना पकड़े ड्रग्स की तस्करी करने में सफल रहे.

ADVERTISEMENT

ड्रग्स तस्करी के पैसों से खरीदा सोना-चांदी और ढेरों संपत्ति

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप भी लगाए गए. 2021 में गिरफ्तारी के दौरान पुलिस को दंपत्ति के घर से 5.26 लाख रुपये के सोने की परत चढ़े चांदी के बिस्किट और करीब 77 लाख रुपये नकद मिले थे. एक भंडारण इकाई में 31.61 करोड़ रुपये की नकदी भी मिली. इस जोड़े ने 8 करोड़ रुपये का एक फ्लैट और 65.33 लाख रुपये की एक कार खरीदी थी. उन्होंने 2019 से अब तक विभिन्न बैंकों में 7.79 करोड़ रुपये जमा किए हैं. इन लेनदेन के कारण दोनों पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए गए.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...