कंसर्ट हॉल में बंदूकधारियों ने भीड़ पर बरसाई गोलियां, 70 की मौत, 145 घायल, ISIS ने ली जिम्मेदारी

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Russia News: रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, मॉस्को में एक कार्यक्रम के दौरान कई बंदूकधारियों ने भीड़ पर गोलियां चला दीं. इस हमले में 60 लोगों की मौत की खबर है. रूस के पब्लिक ब्रॉडकास्ट रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आतंकी हमले में 60 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है.

रूसी समाचार एजेंसियों ने आपातकालीन सेवाओं के हवाले से बताया कि शुक्रवार को मॉस्को के पास एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी हुई। जलती हुई इमारत में कई लोग फंसे हुए हैं.

बताया जा रहा है कि क्रोकस सिटी हॉल में तीन लोगों ने गोलीबारी की है. पुलिस मौके पर पहुंच गई है. रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर प्रकाशित वीडियो फुटेज में इमारत में भीषण आग दिखाई दे रही है। इसमें कॉन्सर्ट देखने वालों की एक बड़ी भीड़ हॉल से भागने की कोशिश कर रही है, वहीं से गोलियों की आवाज भी आ रही है.

ADVERTISEMENT

अन्य वीडियो फुटेज में कई लोग हॉल के बाहर खून से लथपथ बेहोश पड़े नजर आ रहे हैं. व्हाइट हाउस का कहना है कि इस समय ऐसा कोई संकेत नहीं है कि मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले में यूक्रेन शामिल है.

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि यह एक "आतंकवादी हमला" था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले को ''भयानक'' बताया. लेकिन कहा कि यूक्रेन में युद्ध से संबंधित किसी भी चीज़ का तत्काल कोई संकेत नहीं है.

ADVERTISEMENT

मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल स्थल पर हुई भयानक त्रासदी के बाद, रूसी विदेश मंत्रालय को दुनिया भर से आम नागरिकों के संवेदना व्यक्त करने वाले फोन आ रहे हैं। वे पूरी दुनिया की आंखों के सामने हुए इस खूनी आतंकी हमले की कड़ी निंदा व्यक्त कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर शुक्रवार को हुए हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है. रूस के पब्लिक ब्रॉडकास्ट रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आतंकी हमले में 60 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 150 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. आईएसआईएस ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा, आईएसआईएस लड़ाकों ने "रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया।" हमलावर “सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं”.

रूस के नेशनल गार्ड ने कहा कि वह घटनास्थल पर मौजूद है और अपराधियों की तलाश कर रहा है. घटनास्थल पर मौजूद आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी के एक पत्रकार के अनुसार, हमलावर इमारत में घुस गए और गोलीबारी की। फिर इमारत में आग लगा दी गई. रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर प्रकाशित वीडियो फुटेज में इमारत में भीषण आग दिखाई दे रही है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...