नाम पुजारी और काम गैंगस्टर का, जानिए कैसे गिरफ्तार हुआ चीन से डिपोर्ट हुआ कुख्यात गैंगस्टर प्रसाद पुजारी

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Mumbai News: मुंबई पुलिस की एक टीम ने गैंगस्टर प्रसाद पुजारी उर्फ ​​सुभाष विट्ठल को हत्या सहित कई मामलों में पूछताछ करने के लिए चीन से मुंबई लाया गया. यहां तक कि वह छोटा राजन गैंग से भी जुड़ा हुआ था और गुर्गे के रूप में काम कर रहा था. 44 साल का पुजारी पिछले बीस साल से फरार आरोपी है और अपनी पत्नी के साथ चीन में रह रहा था. अपराध शाखा और एंटी एक्सटॉर्शन सेल (एईसी) के पुलिस अधिकारी पिछले कुछ वर्षों से उसकी तलाश कर रहे हैं. मूल रूप से कर्नाटक के उडुपी के रहने वाले, वह अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वाशी (नवी मुंबई) और विक्रोली में रहते था.

पुलिस के अनुसार, पुजारी ने शुरुआत में कुमार पिल्लई गिरोह के साथ काम करना शुरू किया और बाद में अपना खुद का गिरोह शुरू करने से पहले कुछ समय के लिए छोटा राजन के गिरोह में शामिल हो गया. सुभाष विट्ठल MCOCA (Maharashtra Control of Organized Crime) भी लगा हुआ है.

सालों पहले भाग गया था विदेश

अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा कि पुजारी मुंबई में कथित गोलीबारी, जबरन वसूली और हत्या सहित आठ गंभीर मामलों में वांछित है। वह विक्रोली के टैगोर नगर का रहने वाला है और कई साल पहले विदेश भाग गया था.

ADVERTISEMENT

 उन्होंने कहा कि वह कथित तौर पर पूर्वी मुंबई में बिल्डरों और व्यापारियों को निशाना बनाता था। अधिकारी ने बताया कि पुजारी का नाम दिसंबर 2019 में विक्रोली इलाके में रहने वाले शिवसेना कार्यकर्ता चंद्रकांत जाधव पर फायरिंग के मामले में भी आया था. उसे फरवरी 2023 में हांगकांग में अधिकारियों ने पकड़ा था। इंटरपोल की एक गुप्त सूचना के आधार पर, पुजारी को फर्जी पासपोर्ट के आरोप में पिछले साल मार्च में हांगकांग में गिरफ्तार किया गया था। उसे तब पकड़ा गया जब वह हांगकांग से शेन्ज़ेन (चीन शहर) के लिए विमान में चढ़ने की तैयारी कर रहा था. पुजारी, जिसकी शादी एक चीनी नागरिक से हुई है, गिरफ्तारी के समय अपनी पत्नी और बच्चे के साथ शेन्ज़ेन में रह रहा था.

यह गिरफ्तारी विक्रोली इलाके में दिसंबर 2019 में गोलीबारी के मामले के बाद अप्रैल 2023 में जबरन वसूली विरोधी अधिकारियों द्वारा मामले के मद्देनजर हुई है, जहां माना जाता है कि पुजारी ने शिकायतकर्ता को शिकायत वापस लेने या परिणाम भुगतने के लिए धमकी दी थी। 2004 में गिरफ्तार होने के बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया,

ADVERTISEMENT

"पुजारी और उसकी मां सहित 10 अन्य साथी दिसंबर 2019 में गोलीबारी की साजिश में शामिल थे. उसे वापस लाने की प्रक्रिया 10 महीने से अधिक समय तक चली, यह सभी एजेंसियों का संयुक्त सहयोग था। हमें एहसास हुआ कि वह था।" चीन से समन्वय करते हुए मांगें पूरी न होने पर गोलीबारी सुनिश्चित की गई.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...