360 मिनट में 360 डिग्री घूम गई गैंग्स्टर की जिंदगी, काला जठेड़ी ने अपनी मां को दिया 'आठवां' वचन

ADVERTISEMENT

शादी के मंडप पर बदल गई काला जठेड़ी की पूरी जिंदगी
शादी के मंडप पर बदल गई काला जठेड़ी की पूरी जिंदगी
social share
google news

Marriage of Gangsters: 360 मिनट की उस अदालती मोहलत ने एक नामी और सात लाख ईनामी गैंग्स्टर की जिंदगी को पूरे 360 डिग्री बदलकर रख दिया। बात बात पर बंदूक चलाने वाला काला जठेड़ी 12 मार्च को जब अपनी शादी के लिए तिहाड़ की मंडोली जेल से आया तो एकदम बदला बदला नज़र आ रहा था। उसको देखकर कहीं से भी ये नहीं लग रहा था कि ये वही काला जठेड़ी है जिसके खूंरेजी आपराधिक किस्सों से दिल्ली पुलिस के साथ साथ तीन तीन राज्यों की पुलिस के रजिस्टर भरे पड़े हैं। 

360 डिग्री घूमी जिंदगी

इन 360 मिनटों में ऐसा क्या हुआ जिसने एक गैंग्स्टर की पूरी पर्सनालिटी में इतना जबरदस्त श्विफ्ट देखने को मिला। देखकर ये भी कहा जा सकता है कि इन 360 मिनट में इस गैंग्स्टर का सारा संसार ही बदल गया। 

360 मिनट में 360 डिग्री घूम गई काला जठेड़ी की जिंदगी

सात फेरे नई शुरुआत

बुलेटप्रूफ जैकेट पहने पुलिसवाले, गेट पर दो-दो मेटल डिटेक्टर और अंदर जाने वाले हर शख्स की चेकिंग...। दिल्ली के संतोष गार्डन में 12 मार्च को ऐसा ही सब कुछ था। पुलिस की तगड़ी सिक्योरिटी और संगीनों के बीच गैंग्स्टर काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा चौधरी ने सात फेरे लेकर अपने नए जीवन की शुरुआत करने जा रहे थे। 

ADVERTISEMENT

मां को दिया आठवां वचन

अक्सर शादी के मंडप पर पति पत्नी शादी को निभाने के लिए सात वचन भी लेते हैं। मगर दिल्ली के संतोष गार्डन में एक नई और अलग तरह की परंपरा की शुरूआत देखने को मिली। जब जेल से महज 6 घंटे की पैरोल पर छूटकर शादी करने आए काला जठेड़ी ने अपनी बीवी के साथ तो वचन निभाने की रस्म निभाई, लेकिन संदीप ने अपनी मां को जरूर एक वचन दिया जिसे उसने किसी भी हाल में निभाने की कसम खाई है। 

एक दिलचस्प कसम

शादी के दौरान किसी भी मीडिया वाले को भीतर जाने की इजाजत नहीं थी लिहाजा वहां शादी और फेरों के बाद असल में क्या क्या हुआ किसी को पता ही नहीं चल पा रहा था। हर कोई सुनी सुनाई बातें बता रहा था। लेकिन शादी में फेरों के बाद जब काला जठेड़ी ने अपने बड़ों से आशीर्वाद लिया तो अपनी मां के पैरों पर पड़कर उसने एक कसम खाई। ये कसम वाकई बड़ी दिलचस्प है। 

ADVERTISEMENT

सात फेरे और सात वचनों के बाद काला जठेड़ी ने लिया आठवां वचन

दी गई जुबान का महत्व

शादी के बाद काला जठेड़ी ने जब अपनी मां के पैर छुए तो आशीर्वाद में मां ने अपने लाडले से एक वचन भी लिया है। शादी के दिन अपने बेटे के मां को दिए उस एक वचन ने काला जठेड़ी की मां कमला देवी का कलेजा ठंडा कर दिया। शादी के बाद खुद काला जठेड़ी की मां कमला देवी ने सबके सामने कहा, अपने बेटे से वो अब बेहद खुश है। कमला देवी के मुताबिक अब काला जठेड़ी ने पैर छूकर वचन दिया है, अब आगे से कोई गलत काम नहीं करेगा। इसके बाद कमला ने अपने आंसू पोंछते हुए कहा कि हमारे यहां वचन का बड़ा महत्व होता है। एक बार जुबान देदी फिर जान भले चली जाए, दी हुई जुबान कभी वापस नहीं होती। 

ADVERTISEMENT

चाची हुईं अनुराधा पर फिदा

इसी बीच काला जठेड़ी की चाची सरोज ने तो अपनी बहू अनुराधा की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़ डाले। अपनी बहू की बलाएं लेते हुए चाची सरोज ने कहा, 'बहुत पढ़ी-लिखी और अच्छे तौर तरीके वाली बहू आई है। 

अनुराधा की देख रेख में हुई शादी

ये बात तो सभी देख भी रहे हैं कि इस शादी के दौरान अनुराधा ने सारी जिम्मेदारी निभाई भी और सब कुछ अपनी देख रेख में ठीक उसी तरह किया जैसा वो करना चाहती थी। अनुराधा ने इस शादी में इस बात का खासतौर पर ख्याल रखा कि कोर्ट के कहे की किसी भी तरह से अवमानना न होने पाए। न ही कोई भी ऐसी हरकत करे जिससे साथ में आए पुलिसवालों को परेशानी हो या फिर उनको किसी दूसरी तरह के एक्शन में आना पड़े। लिहाजा उसने बड़ी ही सावधानी से फूंक फूंककर कदम रखे और सब कुछ अपनी देख रेख में किया। कोर्ट से काला जठेड़ी को शादी के लिए 6 घंटे की कस्टडी परौल मिली थी और उसी के मुताबिक पुलिस ने तय समय में सारी रस्में पूरी कराईं। 

दूल्हा दुल्हन के नज़दीक पुलिस 

शादी के शामियाने में सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर पहुंचने के बाद काला जठेड़ी की हथकड़ी खोल दी गई थी। ताकि वो पूरी तरह से दूल्हा के तौर पर तैयार हो सके और दूल्हा दिख भी सके। काला जठेड़ी ने जेल के कपड़े बदले। उसने क्रीम कलर का कुर्ता, नीली जैकेट और लाल रंग का सेहरा पहना। जबकि अनुराधा ने लाल गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी। बैंक्वेट हॉल के अंदर पूरे मंडप में चप्पे चप्पे पर तैनात पुलिस वाले हर पल दूल्हा दुल्हन के बिल्कुल नजदीक बने रहे। 

एक दूसरे के हो गए

मंडप पहले से ही तैयार था लिहाजा पंडित पवन अग्निहोत्री ने अपना काम शुरू किया और दूल्हा दुल्हन की मौजूदगी में मंत्रोच्चारण के बीच शादी की रस्में शुरू हुईं। अगले दो घंटे तक शादी की रस्में जारी रही। इस दौरान जयमाला के साथ-साथ दोनों सात फेरे लेकर एक दूसरे के हो गए। समाज के सामने।

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT