Exclusive: सीमा की जान को भारत में भी ख़तरा, फ़िलहाल सीमा नहीं भेजी जाएगी पाकिस्तान

ADVERTISEMENT

Sachin & Seema
Sachin & Seema
social share
google news

Seema Haider Life Threat: दिल्ली से लगभग 50 किलोमीटर दूर भारत के नक्शे पर रब्बूपुरा नाम का ये गांव पहले से मौजूद है। बस फर्क इतना है कि हफ्ता भर पहले तक गांव में रहनेवाले लोगों को छोड़ दें, तो किसी ने इस गांव का नाम तक नहीं सुना था। लेकिन पिछले एक हफ्ते से पूरे हिंदुस्तान और पाकिस्तान में रब्बूपुरा गांव सुर्खियों में है। गांव के इन्हीं तंग गलियों के बीच दो कमरों का एक छोटा सा घर है। वही घर जिसमें सीमा सचिन के साथ रह रही है। और बस इसीलिए ये घर इस वक्त लगभग पीपली लाइव बना हुआ है। सुबह से लेकर रात तक दूर दूर से आई लोगों की भीड़ जिनमें एक बड़ी तादाद मीडिया और सोशल मीडिया के लोगों की है, बस किसी तरह सीमा और सचिन की एक झलक पाने और खास तौर पर सीमा को अपने कैमरे में कैद करने के लिए बेताब है। और बस इसी भीड़ ने यूपी पुलिस के कान खडे कर दिए हैं। जिस तरह सीमा लगातार मीडिया से पाकिस्तान और धर्म के बारे में खुल कर बातें कर रही हैं, उसने खुद सीमा की जान को खतरे में डाल दिया है।

खतरे में सीमा हैदर की जान

लखनऊ में बैठे यूपी के एक आला पुलिस अफसर के मुताबिक सीमा जिस तरह से धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम से हिंदू बनने की बातें कर रही हैं, उसे देखते हुए इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कोई सिरफिरा भीड या मीडिया का चोला पहन कर सीमा पर जानलेवा हमला कर सकता है। कुछ वक्त पहले ही प्रयागराज में मीडिया के भेष में ही तीन लोगों ने अतीक और उसके भाई अशरफ को पुलिस कस्टडी में ही गोली मार दी थी। यूपी पुलिस के लिए ये घटना अभी भी ताजा है। आज तक से बातचीत के दौरान यूपी पुलिस के इस आला अफसर ने कहा कि हालांकि सीमा या सचिन की तरफ से सुरक्षा की मांग को लेकर यूपी पुलिस से कोई अपील नहीं की गई है, लेकिन इसके बावजूद यूपी पुलिस सीमा और सचिन के घर पर लगातार नजरें रखे हुए है। वर्दी और बिना वर्दी के पुलिसवाले रब्बूपुरा के इस घर के इर्द गिर्द खामोशी से तैनात हैं। 

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीमा को किससे और क्यों है खतरा?

 

सीमा को किससे और क्यों है खतरा?

वैसे आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को सचिन और सचिन के घरवालों ने सीमा पर हमले की आशंका को देखते हुए स्थानीय पुलिस को इसकी जानकारी दे दी है। सचिन के घरवाले इस बारे में लिखित में भी लोकल पुलिसवालों को अर्जी दे सकते हैं। सीमा पर होने वाले किसी भी संभावित हमले की भनक लगते ही शुक्रवार से ही सचिन के घरवालों ने अपनी तरफ से एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। अब जो भी मिलने आ रहा है, उससे उसके पहचान पत्र मांगे जा रहे हैं। यहां तक कि मीडिया से भी। हालांकि पिछले कुछ दिनों से मीडिया की जबरदस्त भीड को देखते हुए लोकल पुलिस भी घर के अंदर और बाहर मौजूद है। यूपी पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीमा और सचिन के घरवालों पर लगातार उनकी नजर है और अगर जरूरत पडी तो वो उन्हें सुरक्षा भी मुहैया कराएगी।

ससुराल वालों ने पुलिस से की गुहार

वैसे आज तक को ये भी जानकारी मिली है कि फिलहाल सीमा को पाकिस्तान वापस नहीं भेजा जाएगा। वो अभी यहीं रहेगी। सूत्रों के मुताबिक सीमा के मामले को लंबा खींचने की कोशिश होगी। धीरे-धीरे फिर मीडिया भी सीमा की स्टोरी को छोड कर किसी और कहानी पर लग जाएगी। इस तरह ये मामला वक्त के साथ अपने आप दब जाएगा। लेकिन फिर आगे सीमा का क्या होगा? तो यूपी पुलिस सूत्रों की मानें तो सीमा के भविष्य का आखिरी फैसला विदेश मंत्रालय और केंद्र सरकार को करना है। लेकिन उम्मीद यही है कि केंद्र सरकार भी सीमा को फिलहाल पाकिस्तान नहीं भेजने जा रही है। 

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

सीमा के भविष्य पर सवाल बरकरार

 

सीमा के भविष्य पर सवाल बरकरार

इस सवाल पर कि सीमा अवैध रूप से भारत में दाखिल हुई है, उसके पास कोई वीजा भी नहीं है, यूपी पुलिस के सूत्रों ने कहा कि सीमा को कुछ शर्तों के साथ लॉन्ग टर्म वीजा दिया जा सकता है। वो इस बिनाह पर कि उसने एक भारतीय सचिन से शादी की है। अगर सचिन इस बारे में सरकार को अर्जी देता है और अपील करता है तो सचिन कीपत्नी होने के नाते सीमा को भारत में रहने देने के लिए लंबी अवधि का वीजा मिल जाएगा। सूत्रों के मुताबिक एक बार किसी को लंबी अवधि का वीजा मिल जाए, तो फिर बाद में हालात को देखते हुए उसे आसानी से भारतीय नागरिकता भी दे दी जाती है। सूत्रों का कहना है कि सीमा को लॉन्ग टर्म वीजा और फिर नागरिकता देने का मजबूत ग्राउंड है। और वो है सीमा का सचिन की पत्नी होना। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले दोनों की शादी को कानूनी मान्यता मिले। अगर एक बार इनकी शादी को कानूनी मान्यता मिल गई और कानून ने इनकी शादी को वैध मान लिया, तो फिर भारतीय पति की हैसियत से सचिन अपनी पत्नी सीमा को भी भारतीय नागरिकता देने के लिए संबंधित विभाग में अर्जी दे सकता है।

केंद्र सरकार लेगी सीमा पर फैसला

हालांकि इसी साल 19 फरवरी को एक और पाकिस्तानी लड़की इकरा को भारत सरकार ने वापस पाकिस्तान भेज दिया था। जबकि इकरा और सीमा की कहानी हु ब हू मिलती है। सीमा पब्जी के जरिए सचिन से मिली, इकरा ऑनलाइन लूडो गेम के जरिए यूपी के ही 25 साल के नौजवान मुलायम सिंह यादव से मिली। सीमा और सचिन भी पहली बार नेपाल में मिले थे। इकरा और मुलायम भी पहली बार नेपाल में ही मिले। सीमा और सचिन ने काठमांडू के एक मंदिर में शादी की थी, इकरा और मुलायम ने भी काठमांडू के एक मंदिर में शादी की। बस फर्क इतना था कि पहली मुलाकात के बाद सीमा वापस काठमांडू से कराची पहुंच गई जबकि इकरा काठमांडू में शादी करने के बाद मुलायम के साथ बस के रास्ते यूपी होते ही बैंगलुरू पहुंच गई। बैंगलुरू पहुंच कर इकरा ने अपना नाम बदल कर रवा यादव रख लिया था। 

 

केंद्र सरकार लेगी सीमा पर फैसला

 

इकरा की ये पूरी कहानी

हालांकि सितंबर 2022 में बेंगलुरु पहुंची इकरा के पाकिस्तानी होने और अवैध रूप से भारत में दाखिल होने की खबर बेंगलुरु पुलिस को लग चुकी थी। जिसके बाद जनवरी में इकरा और मुलायम को गिरफ्तार किया गया और 19 फरवरी को इकरा को वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तानी ऑथोरिटी को सौंप दिया गया। हालांकि इकरा भी यही कहती रही थी कि उसने मुलायम से शादी की और वो उसकी पत्नी है, इसलिए उसे भारत में ही रहने दिया जाए। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इकरा को पाकिस्तान डिपोर्ट कर दिया गया था। इकरा की ये पूरी कहानी यूपी पुलिस को भी पता है। आज तक यूपी पुलिस के एक अफसर से इकरा का हवाला दे कर जब ये पूछा कि अगर इकरा को मुलायम की पत्नी होने के बावजूद पाकिस्तान भेजा जा सकता है, तो फिर सीमा के साथ भी ऐसा हो सकता है। इस पर उन आला पुलिस अफसर का जवाब था कि इकरा की कहानी बेंगलुरु की थी। सीमा की कहानी यूपी की है। इसीलिए जरूरी नहीं जो इकरा के साथ हुआ, वही सीमा के साथ हो।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT