25 किलो सोने की तस्करी करते पकड़ी गई अफगान डिप्लोमैट, अब उठाया यह बड़ा कदम

PRIVESH PANDEY

05 May 2024 (अपडेटेड: May 5 2024 2:31 PM)

Afghanistan India News: भारत में सबसे प्रमुख अफगान राजनयिक ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

CrimeTak
follow google news

Afghanistan India News: भारत में सबसे प्रमुख अफगान राजनयिक ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. पिछले महीने, उन्हें मुंबई हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था, जहां उन पर लगभग 2.2 मिलियन डॉलर मूल्य के 25 किलोग्राम सोने की तस्करी का आरोप लगाया गया था.

तस्करी करते पकड़ी गई भारत में अफगान राजदूत

यह भी पढ़ें...

 इस घटना के बाद आखिरकार उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वारदाक को तीन साल पहले मुंबई में अफगानिस्तान के महावाणिज्यदूत के रूप में नियुक्त किया गया था, और वह पिछले साल के अंत से नई दिल्ली में कांसुलेट जनरल के रूप में कार्यरत थे.

वार्डक ने शनिवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा, "कई व्यक्तिगत हमलों और मानहानि के कारण, मैं अपने पद से इस्तीफा दे रही हूं. इस स्थिति ने मेरी क्षमता में बाधा डाली है और मुझे खेद है." उन्होंने अपने अगले वाक्यों में आगे कहा, "पिछले साल से मैं व्यक्तिगत हमलों और मानहानि का सामना कर रहा हूं. मेरे अलावा, मेरे परिवार के सदस्यों को भी इसका सामना करना पड़ा है."

कहा- अब अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वारदाक को गिरफ्तार नहीं किया गया है क्योंकि उन्हें राजनयिक छूट प्राप्त है. आम तौर पर, यदि तस्करी किए गए सोने की कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक हो, तो संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया जाता है और आपराधिक मुकदमा चलाया जाता है.

वारदाक के पास इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान द्वारा जारी राजनयिक पासपोर्ट है. एयरपोर्ट से निकलते समय डीआरआई अधिकारियों ने उन्हें रोका, जिसे उन्होंने उचित समझा और सहयोग किया. इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उस पर नियमित आधार पर इस प्रकार की गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाया गया है और उसके बारे में विश्वसनीय जानकारी मिलने के बाद ही डीआरआई अधिकारियों ने जांच शुरू की है.

    follow google newsfollow whatsapp