UPSC Result: पूर्व डीजीपी की बेटी कूहू बनेंगीं IPS अफसर, बैडमिंटन की इंटरनेशनल खिलाड़ी

PRIVESH PANDEY

16 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 16 2024 5:10 PM)

UPSC Result 2023: लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी मेन्स 2023 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है.

Crime Tak

Crime Tak

follow google news

UPSC Result 2023: लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी मेन्स 2023 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है. आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया में पहला स्थान और अनिमेष प्रधान ने दूसरा स्थान हासिल किया है. उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक कुमार की बेटी कुहू गर्ग पहले ही प्रयास में 178वीं रैंक पर चयनित होकर आईपीएस के लिए चयनित हो गई हैं.

UPSC में उत्तराखंड का भी डंका

यह भी पढ़ें...

कुहू गर्ग एक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं. जिन्होंने एशियन चैंपियनशिप के साथ-साथ ओपन कैटेगरी में भी कई मेडल जीते. उन्होंने बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग सेन के साथ मिलकर ओपन वर्ग में कई पदक जीते. डॉ. डीके सेन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कुहू गर्ग के कोच थे.

बैडमिंटन की इंटरनेशनल खिलाड़ी ने रच​ दिया इतिहास

कुहू गर्ग ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट जोसेफ स्कूल, देहरादून से की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के एसआरसीसी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. 6 साल तक भारतीय बैडमिंटन टीम में सीनियर और जूनियर खेल चुकीं कुहू के नाम 20 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय पदक भी हैं.

उनके पिता अशोक कुमार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं और उत्तराखंड राज्य के डीजीपी भी रह चुके हैं. वह नवंबर 2020 से 30 नवंबर 2023 तक उत्तराखंड के डीजीपी रहे. अशोक कुमार 1989 बैच के आईपीएस हैं. अशोक कुमार का जन्म 20 नवंबर 1964 को हरियाणा के पानीपत जिले के कुराना गांव में हुआ था. अशोक कुमार ने अपनी स्कूली शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से पूरी की है. 12वीं के बाद उन्हें आईआईटी दिल्ली में दाखिला मिल गया. यहां से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की.

    follow google newsfollow whatsapp