रूस-यूक्रेन युद्ध में भारतीय ने गंवाई जान, एजेंट ने धोखा देकर रूस सेना में करवा दिया था भर्ती

PRIVESH PANDEY

07 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 7 2024 11:20 AM)

Russia News: रूस-यूक्रेन युद्ध में हैदराबाद के एक शख्स की मौत हो गई है.

Crime Tak

Crime Tak

follow google news

Russia News: रूस-यूक्रेन युद्ध में हैदराबाद के एक शख्स की मौत हो गई है. उस शख्स की पहचान मोहम्मद असफान के रूप में हुई, जो रूसी सेना में सहायक के रूप में काम कर रहा था। बताया जा रहा है कि उन्हें उनके एजेंट ने धोखे से रूसी सेना से लड़ने के लिए सहायक के तौर पर भर्ती किया था.

30 साल के मोहम्मद असफान की रूसी सेना के लिए काम करते हुए जान चली गई. एजेंट ने कथित तौर पर असफान को अन्य लोगों के साथ सहायक के रूप में युद्ध के मैदान में धकेल दिया था। घर पर उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं.

यह भी पढ़ें...

रूस में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, "हमें एक भारतीय नागरिक, श्री मोहम्मद असफान की दुखद मौत के बारे में पता चला है. हम परिवार और रूसी अधिकारियों के संपर्क में हैं. मिशन उनके पार्थिव शरीर को वापस लाने का प्रयास करेगा.

रूसी सेना ने सात भारतीयों को गिरफ्तार कर लिया

मोहम्मद असफान की मौत की खबर ऐसे समय में आई है जब रूसी सेना ने कथित तौर पर सात भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया है और उन्हें सेना के साथ यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए जबरन युद्ध के मैदान में धकेल रही है. इसका एक कथित वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया, जिसमें वह भारत सरकार से अपनी वापसी की गुहार लगा रहा है. वीडियो में भारतीयों ने यह भी दावा किया कि उन्हें बाकी सभी लोगों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें रसोइया और ड्राइवर के रूप में काम करने की पेशकश की गई.

सहायक के पद पर फर्जी तरीके से की गयी नियुक्ति

रूस-यूक्रेन युद्ध अपने तीसरे साल में प्रवेश कर चुका है और इस बीच भारतीयों के रूसी सेना के लिए काम करने की खूब चर्चा हो रही है. अभी कुछ हफ्ते पहले खबर आई थी कि रूसी सेना से युद्ध लड़ने के लिए एक दर्जन भारतीयों को फर्जी तरीके से सहायक के तौर पर भर्ती किया गया था. उन्हें यूक्रेनी सेना के ख़िलाफ़ अग्रिम मोर्चे पर तैनात किया गया था. असफान की तरह दर्जनों अन्य भारतीय भी रूसी सेना के साथ मिलकर यूक्रेन के खिलाफ लड़ रहे हैं. रूस में भी बड़ी संख्या में भारतीय वर्षों से रह रहे हैं, जहां दर्जनों भारतीय नागरिकों को रूसी सेना में भर्ती किया गया था.

वेतन करीब दो लाख रुपये दिया जा रहा है

बताया जा रहा है कि रूसी सेना में सहायक के तौर पर काम करने वाले लोगों को 195,000 रुपये प्रति माह सैलरी दी जा रही है. इसके अलावा 50 हजार रुपये तक के कई अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। जो लोग सहायक के रूप में काम करना चाहते हैं उन्हें कम से कम एक वर्ष के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा। कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक वे बीच में छोड़कर भाग नहीं सकते.

    follow google newsfollow whatsapp