नाइजीरिया के नशेड़ी पकड़े गए तो खुला उनके कारनामों का कच्चा चिट्ठा, ठगों के उस्ताद निकले

GOPAL SHUKLA

19 Oct 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:28 PM)

Greater Noida Crime: उप्र पुलिस ने फर्जी वीजा (Visa), पासपोर्ट (Passport) मुहैया कराने में शामिल तीन विदेशी नागरिकों को दिल्ली से पकड़ा तो उनके पास से नशे (Drugs) की अच्छी खासी तादाद मिली।

CrimeTak
follow google news

Greater Noida Crime: ग्रेटर नोएडा पुलिस ने एक बड़े सिंडीकेट (Syndicate) का पर्दाफाश किया है, जो फर्जी वीजा (Visa) और पासपोर्ट (Passport) दिलाने का झांसा देकर ठगी (Fraud) करता था। सबसे हैरानी की बात ये है कि इस सिंडीकेट में पकड़े गए सभी आरोपी विदेशी हैं।

दिल्ली में रह रहे तीन नाइजीरियाई नागरिकों को गिरफ्तार करके फर्जी वीजा और पासपोर्ट बनाने में कथित रूप से शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ करने का ग्रेटर नोएडा पुलिस ने मंगलवार को दावा किया।

यह भी पढ़ें...

Greater Noida Crime: पुलिस कमिश्नर अभिषेक वर्मा के मुताबिक पकड़े गए तीनों आरोपी को नशीले पदार्थों की तस्करी और दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले विदेशी नागरिकों को अवैध रूप से मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराने में शामिल पाया गया है।

Greater Noida Crime: वर्मा ने कहा, ‘‘इन तीन नाइजीरियाई नागरिकों के पास से 65 ग्राम एमडीएमए (नशीला पदार्थ) मिला, जिसकी कीमत लगभग 12 लाख रुपये है। उनके पास से 18 फर्जी पासपोर्ट और 21 फर्जी वीजा, 30 मोबाइल फोन और 20 सक्रिय सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। अधिकारी ने कहा, 'ये तीनों 2012 और 2018 के बीच भारत आए थे, लेकिन पासपोर्ट और वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बावजूद अवैध रूप से रह रहे थे।'

Greater Noida Crime: पुलिस के मुताबिक जांच में ये बात भी खुलकर सामने आ रही है कि ये तीनों विदेशी शातिर अपने जैसे विदेश से आए नौजवानों को ही अपना शिकार भी बनाते थे और उन्हें वीजा और पासपोर्ट दिलाने के नाम पर उनसे ठगी तक कर लेते थे।

पुलिस अब तीनों को पकड़ने के बाद उनका सारा अतीत खंगालने में जुट गई है। हालांकि अभी तक जो कुछ भी इनके बारे में सामने आ रहा है उसके मुताबिक ऐसा कोई जुर्म नहीं जिनमें ये लोग शामिल न रहे हों...लूट, चोरी और यौन शोषण के साथ साथ ये लोग ठगी के धंधे और खासतौर पर साइबर ठगी के मामले में इनके नाम कई शिकायतें दर्ज हैं।

फिलहाल पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश में है कि इन लोगों का कहां के नेटवर्क से नाता था। ताकि ड्रग्स की उस पूरी चेन का पता लगाया जा सके जहां से इन्हें नशे की खेप मिलती थी।

    follow google newsfollow whatsapp