कोयम्बटूर कार ब्लास्ट में पांच गिरफ्तार, गहरी साज़िश के सुराग़, धमाके में मरने वाला ऐसे आया शक के दायरे में

GOPAL SHUKLA

25 Oct 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:29 PM)

Tamilnadu Suspicious Blast: संडे (Sunday) को कोयंबटूर (Co) में एक मंदिर के पास हुए धमाके में मारे गए एक शख्स की बदौलत पुलिस को अब उसमें किसी गहरी साज़िश की बू महसूस हो रही है

CrimeTak
follow google news

Coimbatore Car Blast: तमिलनाडु (Tamilnadu) के कोयम्बटोर में रविवार (Sunday) को एक हादसा हुआ और उस हादसे में कार में हुए धमाके (Car Blast) में एक शख्स की जान चली गई।

यहां तक तो ये खबर एक हादसे (Accident) की ही लगती है, लेकिन जब इसके बाद हादसे का एक बड़ा सच सामने आया तो इस हादसे के पीछे साज़िश (Planning) की महक महसूस की जाने लगी। लिहाजा पुलिस ने इस सिलसिले में कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें...

असल में कार में हुए LPG सिलिंडर ब्लास्ट में जिस शख्स की मौत हुई उसका नाम जमीशा मुबीन बताया जा रहा है। और जमीशा मुबीना का एक पुराना सच इस नए धमाके में ज़बरदस्त ट्विस्ट बनकर पुलिस को दिखाई दे रहा है।

और यहीं से इस बात पर साज़िश को सूंघने की कोशिश की जा रही है कि क्या ये कार धमाका महज एक हादसा था या फिर एक बड़ी सोची समझी साज़िश का हिस्सा, जो साज़िशकर्ताओं को ही दगा दे गया।

Coimbatore Blast Planning: असल में खुलासा ये है कि कार धमाके में मारा गया जमीशा मुबीन केंद्रीय जांच एजेंसी NIA के सवालों के दायरे में फंस चुका है। साल 2019 में एनआईए ने जमीशा मुबीन को रेडिकल नेटवर्क से नाता रखने के आरोप में सवाल के घेरे में लिया था।

बताया जा रहा है कि श्रीलंका में ईस्टर संडे को हुए धमाके के मास्टरमाइंड ज़ाहरान हाशिम से जमीशा मुबीन का रिश्ता निकलकर सामने आया था। तमिलनाडु पुलिस के डायरेक्टर जनरल सैलेंद्र बाब ने इस बात से इनकार किया है कि इस मामले में किसी भी तरह के टेरर प्लॉट को पुलिस खारिज कर रही है। पुलिस के आला अधिकारी मानते है कि इस धमाके के इर्द गिर्द साज़िश की धुंधली छाया ज़रूर है, लेकिन थोड़ी तफ्तीश के बाद तस्वीर साफ हो सकती है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक फिलहाल सबूत तो कुछ भी नहीं, लेकिन जमीशा मुबीन का अतीत हम ज़रूर खंगालेंगे। मुमकिन है कि ये धमाका भी उनकी किसी गहरी साजिश का हिस्सा हो। इस बात को सिरे से तो खारिज नहीं किया जा सकता।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक मुबीन के घर की तलाशी के दौरान कई ऐसी चीजें मिलीं हैं जिनसे ये पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उन लोगों की कहीं कोई ऐसी साज़िश तो नहीं थी जिसमें मंदिर के सामने धमाका करना शामिल हो।

Tamil Nadu Crime: क्योंकि जिस वक़्त कार में धमाका हुआ मुबीना कार के भीतर ही मौजूद था और वो कार उस वक़्त एक मंदिर के सामने खड़ी थी। गनीमत रही कि हादसे की चपेट में मंदिर नहीं आया और न ही मंदिर को कोई नुकसान हुआ। वरना हालात बेकाबू भी हो सकते थे।

पुलिस के मुताबिक मुबीन उस रोज शाम को चार बजे कार से कहीं जा रहा था और उसकी कार में LPG के दो सिलिंडर भी मौजूद थे। पुलिस ने जब धमाके की जगह का मुआयना किया तो उसे वहां कुछ कील जैसी चीजें भी मिली जो धमाके के साथ हवा में उड़ गई थीं।

लेकिन जब पुलिस को मुबीन के बारे में पता चला तो उसके घर की तलाशी ली गई। पुलिस अधिकारियों को मुबीन के घर पर तलाशी के दौरान पोटेशियम नाइट्रेट, एल्म्यूनियम पाउडर, सल्फर और चारकोल जैसी विस्फोटक चीजें बरामद हुई है।

सूत्रों से पता चला है कि 2019 में जिस वक़्त NIA ने जमीशा मुबीन को पकड़ा था, उस वक्त वो कोयम्बटूर की एक मस्जिद से ताल्लुक रखता था और वहां तौहीद जमात से जुड़ा हुआ था। इसके अलावा एनआईए ने उससे इसलिए पूछताछ की थी क्योंकि वो ज़ाहरन हासिम के कहने पर मोहम्मद अजहरूद्दीन से मिला था जो श्रीलंका में फिदाइन हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।

    follow google newsfollow whatsapp