ईडी ने शराब घोटाले को लेकर दायर की एक और चार्जशीट, दिल्ली के सीएम केजरीवाल का नाम नहीं!

CHIRAG GOTHI

10 May 2024 (अपडेटेड: May 10 2024 5:54 PM)

CM Arvind Kejriwal: एक तरफ सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है, दूसरी तरफ ईडी ने शराब घोटाले को लेकर एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है। 

CrimeTak
follow google news

Delhi CM Arvind Kejriwal ED Chargesheet: एक तरफ सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है, दूसरी तरफ ईडी ने शराब घोटाले को लेकर एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है। इसमें अरविंद केजरीवाल का नाम नहीं है। इस चार्जशीट में के कविता, चनप्रीत सिंह, दामोदर शर्मा और अरविंद सिंह के खिलाफ दाखिल हुई है। सूत्रों से पता चला है कि ईडी केजरीवाल और आप पार्टी के खिलाफ आगे एक और सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करेगी। 

कोर्ट ने लगाई कई शर्तें

यह भी पढ़ें...

इससे पहले कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी। कोर्ट ने कई शर्तें भी लगाई हैं। कोर्ट ने कहा कि वह जेल अधीक्षक की संतुष्टि के लिए जमानत बांड प्रस्तुत करेंगे। वह मुख्यमंत्री कार्यालय और दिल्ली सचिवालय का दौरा नहीं करेंगे। वो बिना एलजी की मंजूरी के फाइलों पर साइन नहीं करेंगे। वो केस से संबंधित कोई बयान नहीं देंगे। केजरीवाल किसी भी गवाह के साथ बातचीत नहीं करेंगे और मामले से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल को अपने पास नहीं मंगवाएंगे। 

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस वक्त देश में सबसे अहम चुनाव हो रहे हैं, जो कि लोकसभा के हैं। इस राष्ट्रीय महत्व के चुनाव में देश के कुल 97 करोड़ मतदाताओं में से करीब 65 से 70 करोड़ वोटर्स अगले 5 साल के लिए देश की सरकार चुनेंगे। देश का आम चुनाव लोकतंत्र को संजीवनी प्रदान करता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहां कि जांच एजेंसी का यह तर्क बिल्कुल सही है कि अरविंद केजरीवाल को 9 समन जारी किए गए और उसके बावजूद भी समन का पालन नहीं किया गया। ED का यह तर्क जाहिर तौर पर केजरीवाल के खिलाफ जाता है लेकिन जमानत देते हुए हमने अन्य पहलुओं पर भी विचार किया है। कोर्ट ने कहा कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और राष्ट्रीय दल के नेता और राष्ट्रीय दल के संयोजक भी हैं। ऐसे में उनके ऊपर जो आरोप लगाए गए हैं, वह गंभीर हैं लेकिन अभी तक उन्हें दोषी नहीं ठहराया गया है। उनका कोई आपराधिक इतिहास है और ना ही समाज को उनसे कोई खतरा है। कोर्ट ने कहा है कि केजरीवाल को जमानत देना कोई अनोखा मामला नहीं है, ऐसे कई मौकों पर सुप्रीम कोर्ट ने कई आरोपियों को अंतरिम जमानत दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगस्त 2022 से मामला लंबित है। अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित है। ऐसे मामले में केजरीवाल की जमानत के आधार को फसलों की कटाई या फिर किसी व्यावसायिक गतिविधि से नहीं जोड़ा जा सकता है। कोर्ट ने कहा है कि हमने केजरीवाल की लोकसभा चुनाव में भूमिका को देखते हुए जमानत दी है।

    follow google newsfollow whatsapp