रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट : वो 86 मिनट, ऑर्डर करना पर खाना नहीं, 100 मीटर चला फिर गायब हुआ, कौन है रहस्यमयी संदिग्ध?

SUNIL MAURYA

02 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 2 2024 10:55 AM)

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast : रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार 1 मार्च को हुए धमाके के बाद जांच तेज हुई है. अब तक क्या क्या हुआ. जानिए.

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast man who planted IED bomb identified on CCTV

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast man who planted IED bomb identified on CCTV

follow google news

सगाय राज की रिपोर्ट

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast : कर्नाटक के रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार 1 मार्च को हुए धमाके के बाद अब कई अनसुलझे रहस्य सामने आ रहे हैं जिनकी जांच एजेंसियां कर रहीं हैं. पुलिस के सामने अब 86 मिनट की टाइमिंग का रहस्य बेहद उलझा हुआ नजर आ रहा है. दरअसल, आरोपी का कैफे के अंदर आना, अपने लिए खाना ऑर्डर करना, सीट पर बैठना, चले जाना और फिर धमाके का होना. ये सब शुरुआत में जितना आसान लग रहा है लेकिन समय बीतने के साथ टेढ़ा लगने लगता है. ये सबकुछ भी 86 मिनट के अंदर हुआ. पुलिस इन मामलों की जांच करने के लिए आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है, जिससे पता चल सके कि आरोपी कैफे से निकलने के बाद कहां और किस दिशा में गया होगा।

यह भी पढ़ें...
Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast man who planted IED bomb identified on CCTV

आखिर कहां और कैसे गायब हो वो शख्स


इस जांच में पता चला है कि आरोपी युवक जब कैफे से बाहर आता है तो वो सिर्फ कैफे से 100 मीटर की दूरी तक ही दिखाई देता है. ये सबकुछ सीसीटीवी कैमरों में कैद है. लेकिन उसके बाद अचानक वो संदिग्ध युवक सीसीटीवी फुटेज से गायब हो जाता है. उसके बाद से उसकी कोई जानकारी नहीं मिलती है. अब पुलिस दर्जनों संदिग्ध नंबरों की तलाश कर रही है. ये नंबर बंद जा रहे हैं. इन नंबरों के पैटर्न से लेकर कई तरह की डिटेल निकाली जा रही है.  हालांकि, बेंगलुरु कैफे में धमाका करने वाले आरोपी की पहचान करने का दावा है लेकिन अभी कई सवाल हैं. उस आरोपी की उम्र 28 से 30 साल बताई जा रही है.

 

ऑर्डर किया लेकिन खाया क्यों नहीं, उठ रहे सवाल


पुलिस की जांच के दौरान सीसीटीवी देखा गया तो पता चला कि वो संदिग्ध पहले कैफे में आता है. काउंटर से टोकन लेता है. उसने रवा इडली का ऑर्डर किया. लेकिन उसे खाया नहीं. जिस बैग को लेकर आया था उसे वहीं छोड़कर बाहर निकल गया. उसके जाने के करीब 70 मिनट बाद उसी बैग में ब्लास्ट हो गया. अब इस मामले में बेंगलुरु के एचएएल पुलिस स्टेशन में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. 

धमाके में IED का इस्तेमाल

इस घटना पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही वह इस पर टिप्पणी कर सकते हैं. फॉरेंसिक विभाग ने मौके से साक्ष्य जुटाए हैं. धमाके के लिए IED का इस्तेमाल किया गया था, ये बात लैब टेस्ट के बाद सामने आई है. रामेश्वरम कैफे में हुए IED ब्लास्ट के सीसीटीवी को देखकर ऐसा लग रहा है कि IED की तीव्रता ज्यादा थी यानी विस्फोटक की मात्रा काफी ज्यादा थी. अगर ये IED कैफे के अंदर रखा होता तो नुकसान काफी ज्यादा होता.


रामेश्‍वरम कैफे में ब्‍लास्‍ट की पूरी टाइमलाइन


11.30 बजे : संदिग्ध व्यक्ति बैग लेकर कैफे में आया
11.38 बजे : वह कैश काउंटर पर गए और रवा इडली का ऑर्डर दिया।
11.44 बजे : वह वाश बेसिरान पहुंचे
11.45 बजे : कैफे से निकला
12.56 बजे : ब्लास्ट हुआ
 

    follow google newsfollow whatsapp