Army: 'देश में पहली बार महिला सूबेदार, स्टार ट्रैप शूटर प्रीति रजक को इंडियन आर्मी में मिला प्रमोशन

PRIVESH PANDEY

28 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 28 2024 2:00 PM)

भारतीय सेना में यह पद संभालने वाली पहली महिला बन गईं.

Crime Tak

Crime Tak

follow google news

Subedar Preeti Rajak News: हवलदार प्रीति रजक, एक चैंपियन ट्रैप शूटर, ने पिछले रविवार को सूबेदार का पद हासिल करके इतिहास रच दिया और पदोन्नति के माध्यम से भारतीय सेना में यह पद संभालने वाली पहली महिला बन गईं। दिसंबर 2022 में सेना पुलिस कोर में शामिल हुईं रजक को शूटिंग में उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए पहचाना गया है.

खबरों के मुताबिक, सूबेदार प्रीति रजक अब भारतीय सेना में पहली महिला सूबेदार हैं, जो सेना और देश की महिलाओं दोनों के लिए गर्व का क्षण है। उनके प्रमोशन को महिला सशक्तिकरण के असाधारण प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है. वह 22 दिसंबर, 2022 को आधिकारिक तौर पर सेना पुलिस कोर में शामिल हो गईं, और शुरुआत में उन्हें हवलदार के पद पर रहते हुए शूटिंग अनुशासन में एक सम्मानित एथलीट के रूप में पहचाना गया.

यह भी पढ़ें...
Subedar Preeti Rajak

चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों के दौरान, रजक ने ट्रैप महिला टीम प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया. उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए, सेना ने उन्हें सूबेदार के पद पर पदोन्नति देकर सम्मानित किया है, जिससे वह भारतीय सेना में ऐसी पदोन्नति हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं.

Subedar Preeti Rajak

सूबेदार रजक वर्तमान में भारत (ट्रैप महिला प्रतियोगिता) में छठे स्थान पर हैं और 2024 में पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) में प्रशिक्षण ले रही हैं। सेना ने उनकी उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त करते हुए इसे उल्लेखनीय बताया है। उपलब्धियाँ युवा महिलाओं को भारतीय सेना में शामिल होने और पेशेवर शूटिंग में अपने लिए जगह बनाने के लिए प्रेरित करेंगी.

सेना ने पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार प्राप्तकर्ता सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन जीतू राय की सराहनीय सेवा को भी स्वीकार किया और उन्हें उनकी विशिष्ट सेवा के लिए सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया।

    follow google newsfollow whatsapp