Wagner Group: कौन है 'पुतिन का रसोइया' येवगेनी, पुतिन का रसोइया रहा, अब बना दुश्मन?

PRIVESH PANDEY

24 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 24 2023 8:25 PM)

Russia Wagner Rebel: वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस में अपने ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है.

Russia Wagner Rebel:

Russia Wagner Rebel:

follow google news

Russia Wagner Rebel: वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस में अपने ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. इन दिनों प्रिगोझिन और पुतिन के रिश्ते काफी खराब हो गए हैं और वे अपना ज्यादातर समय एक-दूसरे पर निशाना साधने में बिताते हैं.

पिछले साल सितंबर में जब यूक्रेनी सेना ने रूस पर जवाबी कार्रवाई की थी तो पुतिन इससे काफी परेशान हुए थे. उस समय, प्रिगोझिन अपने वैगनर सैनिकों के साथ आगे आए, जिससे वह अपने देश में एक युद्ध नायक बन गए। वैगनर की सेना ने यूक्रेनी शहर बखमुत पर कब्ज़ा कर लिया। इस प्रकार, येवगेनी प्रिगोझिन हॉट डॉग स्टैंड से भाड़े के सैनिकों की सेना का प्रमुख बन गया.

यह भी पढ़ें...

येवगेनी प्रिगोझिन का जन्म 1961 में लेनिनग्राद (सेंट पीटर्सबर्ग) में हुआ था. वह सिर्फ 20 साल का था जब वह विभिन्न वांछित घटनाओं में शामिल हो गया और उस पर हमला, डकैती और धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया। बाद में उन्हें अदालत में दोषी ठहराया गया और 13 साल की सजा सुनाई गई, हालांकि उन्हें 9 साल बाद ही रिहा कर दिया गया.

वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन

जेल से रिहा होने के बाद, प्रिगोझिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में हॉट डॉग बेचने का एक स्टॉल खोला. ये बिजनेस इतना चल निकला कि उन्होंने 90 के दशक में शहर में एक महंगा रेस्टोरेंट खोल लिया. येवगेनी के रेस्टोरेंट की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि लोग वहां खाना खाने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने लगे. इसके बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने खुद और विदेशी मेहमानों को येवगेनी के रेस्तरां में भोजन के लिए आमंत्रित भी किया.

अपने रेस्तरां के बढ़ते प्रभाव के बाद ही येवगेनी को सरकारी ठेके दिए जाने लगे। यह तथ्य हमेशा संदिग्ध रहा है, और उन्होंने लंबे समय से किसी भी राजनीतिक भूमिका से इनकार किया है, हालांकि उनका प्रभाव खाने की मेज से कहीं आगे तक फैला हुआ था.

वफादार निकला गद्दार?

येवगेनी को "मीटग्राइंडर" भी कहा गया. उन्होंने इस साल की शुरुआत में कहा था कि उन्हें इसके बजाय मुझे 'पुतिन का कसाई' कहना चाहिए था. लेकिन जैसे-जैसे वैगनर को उसकी सफलताओं का श्रेय मिलना शुरू हुआ तो येवगेनी ने रूसी सेना की आलोचना करना शुरू कर दिया और युद्ध प्रयासों में उनके योगदान को अधिक मान्यता देने की मांग की.  हालाँकि, पुतिन ऐसे शख्स हैं जो कामयाबी को साझा करना पसंद नहीं करते हैं. हालांकि वह और येवगेनी अब तक एक-दूसरे के खिलाफ सीधे हमलों से बचते रहे हैं, लेकिन पुतिन ने वैगनर समूह को रूसी सेना के नियंत्रण में लाने के कदम का समर्थन किया है.

 

    follow google newsfollow whatsapp