Russia Ukraine War : 'पहले बमबारी रोके रूस, फिर बातचीत करेंगे'

CHIRAG GOTHI

03 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelenskiy ने कहा आपसी बातचीत के लिए पहले रूस बमबारी बंद करे, Get the latest updates of Ukraine War, crime news in Hindi and viral video on Crime Tak.

CrimeTak
follow google news

Russia Ukraine War/ Ukraine President Zelenskiy : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Zelenskiy) ने कहा है कि रूस संग बातचीत तभी सफल हो सकती है जब उसकी तरफ से यूक्रेन में बमबारी को रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि ये बहुत जरूरी है कि बातचीत से पहले रूस की तरफ से लोगों के खिलाफ इस बमबारी को रोका जाए। पहले ये बमबारी रोकी जाए, उसके बाद ही बातचीत की टेबल पर आया जा सकता है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस मुश्किल समय में यूक्रेन की मदद कर नाटो देश युद्ध में नहीं कूदने वाले हैं, बल्कि वो सिर्फ सुरक्षा बढ़ाने का काम करेंगे। यूक्रेन राष्ट्रपति ने इस बात पर नाराजगी भी जाहिर की कि अमेरिका और दूसरे देशों द्वारा युद्ध शुरू होने से पहले जो पाबंदियां लगानी चाहिए थी, वो रूस पर नहीं लगाई गईं।

यह भी पढ़ें...

क्या क्या बोले Zelenskiy

Zelenskiy की तरफ से मांग की गई है कि NATO देशों द्वारा रूस के लिए नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया जाए जिससे उसके लड़ाकू विमानों की कार्रवाई पर रोक लग सके। वहीं राष्ट्रपति ने इस बात का भी जिक्र किया है कि अगर उनके देश को नाटो में शामिल नहीं किया जाता है, तो उन्हें उन सभी देशों से सुरक्षा का एक पुख्ता आश्वासन चाहिए।

इस बारे में उन्होंने कहा कि हमे हमारे देश के लिए सीमा पर सुरक्षा चाहिए, हमे अपने सभी पड़ोसी देशों से खास और मजबूत रिश्ते चाहिए और सुरक्षा का एक ऐसा आश्वासन चाहिए जहां पर कोई हम पर हमला ना कर सके।

Zelenskiy ने कहा, ''अगर इस युद्ध में यूक्रेन हार जाता है, अगर वो फेल होता है तो नाटो देशों को तैयार रहना चाहिए कि रूसी सेना अब उनके देशों के बॉर्डर पर भी आ जाएगी। फिर जो सवाल अभी यूक्रेन के सामने खड़े हो रहे हैं, वैसे ही सुरक्षा के कई सवाल नाटो देशों के सामने भी खड़े हो जाएंगे।''

    follow google newsfollow whatsapp