PATNA SERIAL BLAST : 4 आतंकियों को फांसी, दो को उम्रकैद की सजा, हुंकार रैली में ऐसे रची गई थी ब्लास्ट की साजिश

SUNIL MAURYA

01 Nov 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:08 PM)

PATNA SERIAL BLAST: 4 आतंकियों को फांसी कीसजा, दो को उम्रकैद, नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली में हुए थे सीरियल ब्लास्ट, 6 की हुई थी मौत, 89 घायल Read More Crime News On Crime Tak Website

CrimeTak
follow google news

Patna Serial Blast Case : बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 2013 में हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में 9 आतंकियों को सजा सुनाई गई है. सजा का ऐलान NIA कोर्ट में हुआ है. इस मामले में NIA स्पेशल कोर्ट ने 4आतंकियों को फांसी की सुनाई है जबकि दो को उम्रकैद की सजा दी गई है.

वहीं, इस केस में दोषी दो आतंकियों को 10 साल और एक को सात साल की सजा सुनाई गई. बता दें कि ये सीरियल ब्लास्ट उस समय हुआ था जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में पटना में रैली करने वाले थे.

यह भी पढ़ें...

इस हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 89 लोग घायल हुए थे. इस घटना में 8 साल बाद सजा का ऐलान हुआ है. इससे पहले, हुंकार रैली में हुए बम ब्लास्ट मामले में जेल में कैद 10 में से 9 आतंकियों को बीते 27 अक्टूबर को दोषी करार दिया गया था.

इन चार आतंकियों को मिली फांसी की सजा

NIA स्पेशल कोर्ट ने नोमान अंसारी, हैदर अली उर्फ अब्दुल्लाह उर्फ ब्लैक ब्यूटी, मो. मोजिबुल्लाह अंसारी और इम्तियाज अंसारी उर्फ आलम को फांसी की सजा सुनाई है. वहीं, उमर सिद्दीकी और अजहरूद्दीन को उम्रकैद की सजा दी गई. इस केस के दोषी अहमद हुसैन को 10 साल और फिरोज आलम उर्फ पप्पू को सात साल की सजा सुनाई गई.

फांसी की सजा : 1- नोमान अंसारी, 2-हैदर अली, 3- मो. मोजिबुल्लाह अंसारी, 4-इम्तियाज अंसारी

उम्रकैद की सजा : 1-उमर सिद्दीकी, 2-अजहरूद्दीन

10 साल की सजा : अहमद हुसैन

7 साल की सजा : फिरोज आलम

ऐसे हुई थी आतंकी साजिश

ये घटना 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में हुई थी. उस दिन नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली थी. उस समय नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद उम्मीदवार के तौर पर रैली कर रहे थे. उसी दौरान प्रतिबंधित संगठन सिमी (SIMI) के आतंकवादियों ने नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेने की कोशिश की थी. इस बात के सबूत एनआईए (NIA) को मिले हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मानव बम के जरिए सीधे नरेंद्र मोदी को ही टारगेट करने की कोशिश थी. इसके लिए झारखंड में रांची के ध्रुवा डैम के पास आतंकियों ने मानव बम का ट्रायल भी किया था, जो सफल नहीं हुआ था.

हुंकार रैली में ब्लास्ट के लिए आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुलाकात की थी. यहीं पर आतंकी उमर सिद्दीकी, अजहरुद्दीन और हैदर अली ने मिलकर ब्लास्ट की साजिश रची थी. इसके बाद हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट किए थे जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 89 लोग घायल हुए थे.

    follow google newsfollow whatsapp