Cyber Crime : AIIMS के सर्वर पर साइबर अटैक मामले में अब 200 करोड़ की डिमांड, ऑनलाइन सेवाएं हैं बंद

SUNIL MAURYA

28 Nov 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:30 PM)

AIIMS Cyber Attack : दिल्ली के एम्स अस्पताल के ऑनलाइन सर्वर अटैक हुआ है. इस रैनसमवेयर (Ransomware attack on AIIMS) अटैक के बाद 200 करोड़ रुपये की डिमांड की गई है.

CrimeTak
follow google news

AIIMS Cyber Attack : पिछले दिनों दिल्ली के AIIMS के सर्वर हैक करने के मामले में हैकर्स ने अब 200 करोड़ रुपये की डिमांड की है. ये रुपये क्रिप्टोकरंसी (Crypto Currency) में देने के लिए कहा गया है. 23 नवंबर को एम्स का सर्वर अचानक हैक हो गया है. जिस वजह से एम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की बुकिंग तक नहीं हो पाई थी. मरीजों के अटेडेंट घंटों देर तक लाइन में खड़े रहे लेकिन सर्वर चालू नहीं हो सका. इसके बाद एम्स प्रशासन ने मैनुअली सेवाओं को शुरू किया था.

इस रैनसमवेयर अटैक में अस्पताल की ओपीडी से लेकर मरीजों के इलाज से जुड़ी हर डिटेल अचानक गायब हो गई थी. अब इसी डेटा को फिर से एम्स के सर्वर पर लौटाने के एवज में 200 करोड़ रुपये की डिमांड की गई है.

यह भी पढ़ें...

 23 नवंबर को दिल्ली स्थित एम्स हॉस्पिटल का सर्वर सुबह 7 बजे से ही बंद हो गया था. इसकी सभी ऑनलाइन सेवाएं ठप हो गईं थीं. इसके बाद एक बयान जारी किया गया था कि एम्स की वेबसाइट पर रैनसमवेयर अटैक हुआ है. इस वजह से मरीजों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका.

    follow google newsfollow whatsapp