हमास का बड़ा ऐलान, शुक्रवार से शुरु होगा युद्धविराम, 4 दिन में 50 इज़राइली बंधक होंगे रिहा

ADVERTISEMENT

फाइल फोटो
फाइल फोटो
social share
google news

Israel-Hamas War: इजराइल हमास संघर्ष के बीच हमास ने बड़ी  घोषणा की है। हमास ने कहा है कि युद्ध संघर्ष विराम कल सुबह से शुरू होकर चार दिनों तक चलेगा और इसमें अल-कसम ब्रिगेड और फिलिस्तीनी प्रतिरोध के साथ-साथ इजरायली पक्ष की ओर से सभी सैन्य अभियानों की समाप्ति शामिल होगी। हमास की घोषणा के अनुसार, दक्षिणी गाजा पट्टी में शत्रु विमानों की गतिविधि पूरी तरह से बंद कर दी जाएंगी। गाजा और उत्तर में विमानों की गतिविधि हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक 6 घंटे के लिए रोक दी जाएगी। प्रत्येक इज़रायली अपहृत के बदले में 3 फिलिस्तीनियों बच्चों और महिलाओं को रिहा किया जाएगा।

युद्ध संघर्ष विराम कल सुबह से शुरू होकर चार दिनों तक चलेगा

युद्धविराम के 4 दिनों के दौरान, 50 इजरायली अपहृत, महिलाओं और 19 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को रिहा किया जाएगा। हर दिन, मानवीय और चिकित्सा सहायता के 200 ट्रक पूरी गाजापट्टी में लाए जाएंगे। 4 ईंधन ट्रकों के साथ-साथ पूरी पट्टी के लिए गैस भी लाई जाएगी। इजराइल ने 300 फलस्तीनियों की सूची जारी की है जिन्हें इजराइल और हमास के इस समझौते के तहत रिहा किया जा सकता है। इज़राइल के न्याय मंत्रालय ने रिहाई के पात्र 300 कैदियों की एक सूची प्रकाशित की, जिनमें मुख्य रूप से पत्थर फेंकने और अन्य छोटे अपराधों के लिए पिछले साल हिरासत में लिए गए किशोर शामिल थे। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

चिकित्सा सहायता के 200 ट्रक पूरी गाजापट्टी में लाए जाएंगे

पहले चरण में सिर्फ 150 कैदियों की रिहाई की संभावना है। इजराइली सेना का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से उसने वेस्ट बैंक में 1,850 से अधिक फलस्तीनी नागरिकों को हिरासत में लिया है, जिनमें से अधिकतर संदिग्ध हमास सदस्य हैं। बुधवार को कतर के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में इसकी घोषणा की गई और इसे मिस्र, अमेरिका और कतर द्वारा ‘‘मानवीय संघर्ष विराम’’ के लिए की गई मध्यस्थता का नतीजा बताया। बयान के मुताबिक, इस समझौते से गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति भी बढ़ेगी और राहत सामग्री ले जाने वाले वाहनों के काफिलों को बढ़ने की अनुमति मिल जाएगी।

ADVERTISEMENT

एक इज़रायली के बदले में 3 फिलिस्तीनियों बच्चों और महिलाओं की रिहाई 

ADVERTISEMENT

नेतन्याहू ने कैबिनेट बैठक से पहले जोर दिया कि समझौता इजराइल के सैन्य अभियान से हमास पर दबाव बढ़ने का नतीजा है। उन्होंने कहा कि हमास को खत्म करने, सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और इजराइल की सुरक्षा को गाजा से कोई खतरा नहीं होने की पुष्टि समेत सारे लक्ष्य हासिल होने तक युद्ध जारी रहेगा। इजराइल के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम युद्ध कर रहे हैं और सारे लक्ष्य हासिल होने तक युद्ध जारी रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और इसे लेकर हम प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जब तक हर व्यक्ति देश नहीं लौटता, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे। युद्ध के कई चरण हैं और बंधकों की वापसी भी चरणबद्ध होगी।’’ 

लक्ष्य हासिल होने तक युद्ध जारी रहेगा

रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने प्रधानमंत्री का समर्थन करते हुए कहा कि गाजा में इजराइल की आक्रामकता हमास पर दबाव बनाने में ‘‘अहम कारक’’ रही। उन्होंने कहा, ‘‘दबाव के बिना बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करना संभव नहीं था।’’ उन्होंने संकल्प जताया कि चार-पांच दिन के विराम के बाद युद्ध फिर से आक्रामक तरीके से लड़ा जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं कतर के शेख तमिम बिन हमद अल-थानी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी के अहम नेतृत्व और इस समझौते पर पहुंचने में उनकी भागीदारी के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी सरकार की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। 

पश्चिम एशिया में ताजा हालात पर चर्चा 

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बंधकों की रिहाई पर इजराइल और हमास के बीच एक समझौते के बाद पश्चिम एशिया में ताजा हालात पर चर्चा के लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की। इजराइल और हमास 150 फलस्तीनी कैदियों और गाजा में मानवीय सहायता आपूर्ति के बदले गाजा में चरमपंथी समूह द्वारा बंधक बनाए गए 50 बंधकों की रिहाई के लिए बुधवार को चार दिवसीय युद्ध विराम पर सहमत हुए थे।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT