Viral Video: ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रईसी के हेलीकाप्टर क्रैश का वीडियो हुआ वायरल, हादसा या साजिश, ये सच आया सामने

ADVERTISEMENT

अब सोशल मीडिया पर एक हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करने वाले कह रहे हैं कि ये ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश का है।

social share
google news

Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रईसी के हेलीकाप्टर का बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि कि पायलट हेलीकाप्टर पर नियंत्रण नहीं रख पाया और हैलिकॉप्टर क्रैश हो गया। ये एक सीसीटीवी है जिसमें हेलिकॉप्टर का कॉकपिट दिखाई दे रहा है। गौरतलब है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम राईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन और कई अन्य अधिकारी 19 मई को ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे।

ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर क्रैश का बताकर हुआ वायरल 

अब सोशल मीडिया पर एक हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करने वाले कह रहे हैं कि ये ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश का है। वायरल क्लिप के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर आजतक की फैक्ट चेक टीम को पता चला कि यूट्यूब पर 22 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया है। वीडियो के शीर्षक के अनुसार, यह हेलीकॉप्टर दुर्घटना की घटना दक्षिण अमेरिकी देश पनामा की है।  

वीडियो का ये सच आया सामने

इससे साफ हो गया है कि वीडियो हालिया नहीं है बल्कि साल 2022 का है। फैक्ट चेक टीम ने कीवर्ड्स का उपयोग करके खोज की और देखा गया कि 9 न्यूज ऑस्ट्रेलिया की एक वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो शामिल है। वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना अगस्त 2022 में पनामा के जंगलों में हुई थी। दुर्घटना के वक्त हेलीकॉप्टर में 6 लोग सवार थे, जिनमें पनामा के एक राजनेता दिमित्री फ्लोर्स भी शामिल थे। उन सभी को जीवित बचा लिया गया लेकिन उन्हें चोटें आईं थीं।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...