Video: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, जिरिबाम में हत्या के विरोध में हंगामा, मैतेई समुदाय का पलायन, शहर में कर्फ्यू

ADVERTISEMENT

मणिपुर में कुछ दिन की शांति के बाद ताजा हिंसा की खबरे आ रही हैं। पुलिस के खुफिया सूत्रों के मुताबिक मणिपुर के जिरीबाम इलाके में उपद्रवियों ने कई घरों में आग लगा दी है।  

social share
google news

Manipur: मणिपुर के जिरिबाम जिले में मैतेई बुजुर्ग की हत्या के विरोध में इलाके में हिंसा भड़क गई। ताजा हिंसा के बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच मणिपुर हिंसा के प्रमुख आरोपीथोंग्मिन्थांग हाओकिप उर्फ थांग्बोई हाओकिप उर्फ रोजर को इंफाल एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। मणिपुर में कुछ दिन की शांति के बाद ताजा हिंसा की खबरे आ रही हैं। पुलिस के खुफिया सूत्रों के मुताबिक मणिपुर के जिरीबाम इलाके में उपद्रवियों ने कई घरों में आग लगा दी है।  
इन हिंसा की घटनाओं के बाद राज्य सरकार ने जिरीबाम में भारी पुलिस बल भेजा है।

मणिपुर में फिर हिंसा, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक मेतेई समुदाय के लोगों के घरों में उपद्रवियों ने आग लगा दी है। हैरानी की बात ये है कि हिंसा और आगजनी के बाद कई परिवार इस क्षेत्र से पलायन कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई वीडियो भी सामने आए हैं जिनमें कुछ भारी हथियारों से लैस कुकी आतंकवादी मेतेई गांव के घरों को जलाने में शामिल दिखाई दे रहे हैं। राज्य के खुफिया सूत्रों का कहना है कि कुकी के उपद्रवियों ने जिरीबाम के मेइतेई गांव में हिंसा की है।

घर छोड़कर भागे मैतेई, कर्फ्यू लागू

दूसरी ओर, कुकी व्हाट्सएप समूहों पर साझा किए गए एक वीडियो से पता चलता है कि कथित कुकी आतंकवादी जिरीबाम जिले के लामताई खुनौ नामक गांव से निकाले जा रहे मेईतेई आबादी की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। लामताई खुनौ जिरिबाम में मेईतेई गाँव को जलाने की घटनाएं हुई हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि हिंसा को रोकने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती जरुरी है। गौरतलब है कि 3 मई 2023 से अब तक मणिपुर की इम्फाल घाटी में जातीय संघर्ष में 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...