किसानों के विरोध प्रदर्शन से घंटो जूझते रहे लोग, जाम ने बढ़ाई परेशानी, नोएडा से दिल्ली तक सड़कों पर बड़ा जाम, सीमाओं पर सुरक्षा बढी

ADVERTISEMENT

Noida: संसद तक मार्च करने की योजना के तहत हजारों किसानों और ग्रामीणों के एकत्र होने के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने बृहस्पतिवार को दिल्ली से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

social share
google news

Noida News: संसद तक मार्च करने की योजना के तहत हजारों किसानों और ग्रामीणों के एकत्र होने के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने बृहस्पतिवार को दिल्ली से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। किसान नेता राकेश टिकैत दोपहर में ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनकारियों के समूह में शामिल हुए, जहां उनके संगठन भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के सदस्य स्थानीय प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। नोएडा में प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व भारतीय किसान परिषद कर रही है, जिसके कार्यकर्ताओं ने दिसंबर 2023 से स्थानीय प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर शिविर लगा रखा है।

किसानों के विरोध प्रदर्शन ने बढ़ाई परेशानी

किसानों के ‘दिल्ली मार्च’ की घोषणा के बाद नोएडा पुलिस दिल्ली से जुड़ी विभिन्न सीमाओं पर सख्ती से जांच कर रही है जिसकी वजह से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और डीएनडी सहित विभिन्न मार्गों पर वाहनों की आवाजाही धीमी हो गई है। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘किसान आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली से जुड़ी सभी सीमाओं, किसान चौक और अन्य स्थानों पर बैरियर लगाए जा गए हैं। प्रत्येक वाहन की जांच की जा रही है जिसके कारण यातायात की गति धीमी हो गई है। अधिकारियों के अनुसार, किसानों के प्रस्तावित मार्च की वजह से कुछ जगहों पर यातायात के मार्ग में परिवर्तन किया गया है, जबकि किसानों से वार्ता कर प्रस्तावित मार्च को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। 

नोएडा की सड़कों पर चक्का हुआ जाम 

उन्होंने कहा कि यातायात को नियंत्रित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारी और अन्य कर्मी विभिन्न स्थानों पर मौजूद हैं। संसद तक मार्च निकालने की योजना के तहत भारतीय किसान परिषद (बीकेपी) के नेतृत्व में किसान बृहस्पतिवार दोपहर साढ़े 12 बजे नोएडा के महामाया फ्लाईओवर पर एकत्र होने लगे। बीकेपी नेता सुखबीर यादव ‘खलीफा’ ने कहा, ‘‘महामाया फ्लाईओवर से किसान अपनी लंबे समय से लंबित मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए दिल्ली स्थित संसद की ओर मार्च करेंगे।’’ नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर पुलिस पहले से ही बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर चुकी है।

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर ने यातायात एडवाइजरी जारी की है: 

सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि दिनांक 08.02.2024 को संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को लेकर दिल्ली कूच किया जाना प्रस्तावित है। उक्त कार्यक्रम के दौरान गोलचक्कर चौक सैक्टर-15 से सैक्टर-06 चौकी चौक तक तथा संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक तक मार्ग पर यातायात का आगमन पूर्णतः प्रतिबन्धित किया जायेगा। धरना प्रदर्शन के दृष्टिगत गोलचक्कर चौक सैक्टर-15, रजनीगंधा चौक, सैक्टर-06 चौकी चौक, झुण्डपुरा चौक, सैक्टर-8/10/11/12 चौक, हरौला चौक से आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जायेगा। वाहन चालक यातायात असुविधा से बचने हेतु निम्नलिखित मार्गाें का प्रयोग कर गन्तव्य की ओर जा सकते है-

1-गोलचक्कर चौक सैक्टर-15 से संदीप पेपर मिल चौक होकर झुण्डपुरा चौक की ओर जाने वाला यातायात गोलचक्कर चौक सैक्टर-15 से रजनीगंधा चौक होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
2-झुण्डपुरा चौक से संदीप पेपर मिल चौक होकर गोलचक्कर चौक सैक्टर-15 की ओर जाने वाला यातायात झुण्डपुरा चौक से सैक्टर-8/10/11/12 चौक होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
3-संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक होकर जाने वाला यातायात रोहन मोटर्स तिराहा, आईजीएल चौक सैक्टर-01 से गोलचक्कर चौक अथवा अशोक नगर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
4-हरौला चौक से संदीप पेपर मिल चौक की जाने वाला यातायात हरौला चौक से सैक्टर-16 मार्किट कट होकर गन्तव्य को जा सकेगा। 
5-गोलचक्कर चौक से रजनीगंधा चौक होकर सैक्टर-18, 27, 37 आदि की ओर जाने वाला यातायात यथावत गन्तव्य को जा सकेगा।
6-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से अथवा एम0पी0-01 मार्ग से डीएनडी होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में चिल्ला रेड लाईट से गन्तव्य को जा सकेगा। 
7-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से चिल्ला रेड लाईट होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात चिल्ला रेड लाईट पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में डीएनडी से गन्तव्य को जा सकेगा।
8-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर महामाया फ्लाई ओवर से डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में महामाया फ्लाई से कालिन्दी कुंज होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
9-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर महामाया फ्लाई ओवर से डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में चरखा गोलचक्कर से सैक्टर-94 अण्डरपास होकर महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर-37, 18, 16, 15 से अशोक नगर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
10-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में दलित प्रेरणा स्थल गेट नं0-02 सैक्टर 95 (बर्ड फिडिंग प्वाईंट) के निकट फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से सैक्टर 18 चढने वाले लूप से सैक्टर-18, 16, 15 से अशोक नगर अथवा एलीवेटेड रोड होकर सैक्टर-60, 62, एन0एच0-24 होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
11-आपातकालीन वाहनों को डायवर्जन के दौरान सुरक्षित गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा। यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते है। कृपया असुविधा से बचने हेतु वैकल्पिक मार्गाें का प्रयोग करे।

पुलिस ने एक यातायात परामार्श जारी करके ट्रैक्टर सवार किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यात्रियों को नोएडा और दिल्ली के कई यातायात मार्गों में बदलाव के प्रति आगाह किया है। दोपहर एक बजे तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, डीएनडी लूप, कालिंदी कुंज पुल, दलित प्रेरणा स्थल के आसपास, अट्टा चौक और नोएडा में रजनीगंधा चौक पर भारी यातायात जाम देखा गया। ऐसी ही स्थिति गेटर नोएडा के परीचौक पर देखी गई। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान दिसंबर, 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले अधिक मुआवजे और विकसित भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

ADVERTISEMENT

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...