Video: ये हैं श्रावस्ती की शेरनी, आईपीएस प्राची सिंह, सीएम योगी ने प्राची सिंह को इसलिए बनाया श्रावस्ती का पहला महिला पुलिस कप्तान

ADVERTISEMENT

UP Crime News IPS: आखिर इन आईपीएस अफसर में क्या है खास बात? क्यों आईपीएस के नाम से थर्राते हैं बड़े-बड़े अपराधी, जान लीजिए।

social share
google news

श्रावस्ती से पंकज वर्मा की रिपोर्ट

UP Crime IPS Prachi Singh: उत्तर प्रदेश पुलिस की तेज तर्रार आईपीएस ऑफिसर। नाम है प्राची सिंह। प्राची सिंह को कुछ महीने पहले ही राजधानी लखनऊ से तबादला करके श्रावस्ती जिले का पुलिस कप्तान बनाया गया है। प्राची जितना अपने लॉ एंड ऑर्डर पुलिसिंग क्राइम कंट्रोल को लेकर मशहूर हैं उतनी ही ज्यादा उनकी चर्चा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी होती है। 

श्रावस्ती जिले का पुलिस कप्तान बनाया गया

आपको बता दें कि श्रावस्ती जिला नया बनाया गया था और वह पहली महिला है जिन्हें पुलिस कप्तान के तौर पर तैनाती दी गई है। प्राची सिंह बेहद तेज तर्रार और जांबाज अफसरों में गिनी जाती हैं। प्राची के बारे में कहा जाता है कि जब वह लखनऊ में तैनात थी उसे दौरान क्राइम रेट में तेजी से कमी देखी गई थी।

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

श्रावस्ती की पहली महिला पुलिस कप्तान

आपको बता दें प्राची सिंह तब चर्चा में आई थी जब लखनऊ में सपा और मसाज सेंटर में बड़े पैमाने पर छापेमारी की गई थी। 30 साल के प्राची सिंह कानपुर के नजदीक की रहने वाली हैं और 2017 बैच की ऑफिसर हैं। उनका होमटाउन फतेहपुर है। आईपीएस प्राची सिंह के पिता राम सिंह गौतम खुद एक पीसीएस ऑफिसर हैं। उनका भाई पढ़ाई कर रहा है। 

2017 बैच की ऑफिसर नाम प्राची सिंह

योगी सरकार में प्राची सिंह को श्रावस्ती जिले की कमान दी है। शौक की बात करें तो प्राची सिंह पैराग्लाइडिंग घुड़ सवारी जैसे शौक रखती हैं। प्राची सिंह ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से लॉ किया और भोपाल यूनिवर्सिटी से एलएलएम की डिग्री भी हासिल की है। प्राची सिंह ट्विटर प्लेटफार्म पर एक्टिव रहती है और पुलिसिंग और पुलिस के काम को लगातार बढ़ावा देती हुई जानकारियां साझा करती हैं। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...