महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार ने रोडवेज बसों में सुविधाएं बढ़ाई, प्रयागराज रीजन में 50 रोडवेज बसें हुई पैनिक बटन से लैस

ADVERTISEMENT

WOMEN SAFETY
WOMEN SAFETY
social share
google news

UP BIG NEWS: प्रदेश में महिला सुरक्षा योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मिशन शक्ति के जरिए सरकार मातृ शक्ति को सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन दिला रही है। सरकार ने महिलाओं  की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रोडवेज बसों में सफर करने वाली महिलाओ की सुरक्षा को लेकर  पहल  की है। यूपी रोडवेज बसों में पैनिक बटन लगाया जा रहा है। चलती बस में अगर कोई महिला अपने आप को असुरक्षित महसूस करती है तो पैनिक बटन दबाते ही तत्काल मदद के लिए पुलिस पहुंचेगी। इससे महिला यात्री बसों में सफर के दौरान खुद को पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस करेगी। 

50 नगरीय बसों में लगा पैनिक बटन

रोडवेज बसों में पैनिक बटन लगाने की शुरुआत प्रयागराज में नगरीय क्षेत्र की बसों से हो गई है। यूपी रोडवेज के प्रयागराज परिक्षेत्र के प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया है कि सरकार के निर्देश पर रोडवेज बसों में महिला सुरक्षा को देखते हुए पैनिक बटन लगाने की शुरुआत महा नगरीय बस सेवा से हो गई है। प्रयागराज महानगर की सभी 50 बसों को पैनिक बटन से लैस कर दिया गया है ।  इसे मास्टर कंट्रोल सिस्टम से जोड़ने की कवायद चल रही है।  महानगरीय सेवा के दूसरे चरण में 100 महा नगरीय बसों का एक और बेड़ा यहां आएगा जिसमे सभी बसों पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे ।

ADVERTISEMENT

ट्रैकिंग डिवाइस उपलब्ध कराएगी लाइव लोकेशन

सरकार की मंशा महिलाओं को अधिक से अधिक सुरक्षित सफर की सुविधा देने की है। इसी के अंतर्गत रोडवेज बसों में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बसों की लाइव लोकेशन ट्रैकिंग के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा गया है।  प्रयागराज परिक्षेत्र के प्रबंधक एमके त्रिवेदी बताते हैं कि सभी महानगरीय बसों में ट्रैकिंग डिवाइस भी लगा दी गई हैं। इन्हें मास्टर कंट्रोल रूम से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है ।  इससे न सिर्फ महिलाओं की ही सुरक्षा हो सकेगी, बल्कि बस की लाइव लोकेशन, बस का रूट, बस में खाली सीटों की संख्या, बस की टाइमिंग, किराया आदि की जानकारी यात्रियों को आसानी से मिल सकेगी।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...