फिर हिली नेपाल की धरती, काठमांडू घाटी में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 29 मिनट में आए 4 झटकों से दहशत

ADVERTISEMENT

29 मिनट में आए 4 झटकों से दहशत
29 मिनट में आए 4 झटकों से दहशत
social share
google news

World Nepal News: नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था। इस भूकंप में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों में भी महसूस किए गए। काठमांडू से 90 किलोमीटर पश्चिम में स्थित धाडिंग में सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आए तेज झटके के बाद 29 मिनट के अंदर चार झटके महसूस किए गए।

29 मिनट के अंदर चार झटके 

भूकंप माप केंद्र के अनुसार, सुबह आठ बजकर आठ मिनट पर 4.3 तीव्रता, सुबह आठ बजकर 28 मिनट पर 4.3 तीव्रता और आठ बजकर 59 मिनट पर 4.1 तीव्रता के झटके आए। भूकंप और इसके बाद लगातार आए झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन मीडिया में प्रसारित खबरों के मुताबिक जिले के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन हुआ है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, धाडिंग में भूकंप के बाद कुछ मकानों में दरारें पड़ गईं और कुछ पेड़ भी गिर गए।

झटकों से लोगों में दहशत

नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। दरअसल नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेट मिलती हैं और ये हर सदी एक-दूसरे के तकरीबन दो मीटर पास खिसकती हैं जिसके परिणामस्वरूप दबाव उत्पन्न होता है और भूकंप आते हैं। इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी।

ADVERTISEMENT

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...