हमास आतंकियों के चुंगल से इजरायली महिला सैनिक को बचाया गया, घर लौटी महिला

ADVERTISEMENT

Social Media
Social Media
social share
google news

World Crime News: इजरायली (Israel) सेना गाजा (gaza) में काफी अंदर तक घुस गई है। उसने कार्रवाई के दौरान अपनी एक बंधक महिला सैनिक को भी छुड़वा लिया है। इस महिला सैनिक को सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल से अगवा कर लिया था और तभी से वो बंधक बनी हुई थी। इस महिला सैनिक का नाम ओरी मेगिदिश बताया गया है। इस सैनिक को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है, लेकिन दूर से देखने में वो स्वस्थ नजर आ रही है। सात अक्टूबर के हमले में हमास लड़ाकों ने इजरायल से 229 लोगों को अगवाह किया था और उन्हें गाजा में अलग-अलग जगहों पर बंधक बनाकर रखा है। इनमें कई विदेशी नागरिक हैं जिनमें से चार महिलाओं को हमास ने रिहा कर दिया है.

world crime news | social media

World news: UN में इजरायल के मेंबर गिलाद एर्दान ने हमास की तीखी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि हमास नए जमाने का नाजी है. इसके साथ ही उन्होंने हमास पर आरोप भी लगाए है कि वो इस जंग का समाधान नहीं चाहता है. UN की सुरक्षा परिषद बैठक को संबोधित करते हुए गिलाद ने कहा, "हमास आज के समय का 'आधुनिक नाजी' है. भयावह हिंसा और हत्याकांड जैसी विचारधाराएं एक जैसी है. इस जंग का समाधान हमास नहीं ढूंढ़ रहा है. वो बातचीत में दिलचस्पी नहीं रखते हैं." उन्होंने कहा, "हमास को सिर्फ एक समाधान में दिलचस्पी है और वो है यहूदियों की हत्याएं. आगे उन्होंने कहा कि हमास 16 सालों से फिलिस्तीनियों पर अत्याचार कर रहा है. इतने सालों तक उनका दमन किया और जिसने भी विरोध की आवाज उठाई उसे मार डाला गया है."

world crime news | social media

Israel: इजराइल के फाइनेंस मिनिस्टर ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को एक लेटर लिखा है। इसमें कहा गया है कि नवंबर में फिलिस्तीन अथॉरिटी को कोई फंड रिलीज नहीं किया जाएगा। फाइनेंस मिनिस्टर के मुताबिक ये फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि फिलिस्तीन अथॉरिटी हमास को मदद देती है और उसने 7 अक्टूबर को यहूदियों के हत्याकांड का समर्थन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीन अथॉरिटी में टैक्स कलेक्शन का अधिकार इजराइल के पास है। वो हर महीने बिजली और पानी का बिल काटकर एक तय फंड फिलिस्तीन अथॉरिटी को देता है और इससे वहां बाकी व्यवस्थाएं चलाई जाती हैं।

ADVERTISEMENT

world crime news | social media

Gaza: गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल का ग्राउंड एक्शन शुरू हो गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना तीन तरफ से गाजा में घुस रही है. जो तस्वीरें, वीडियो और सैटेलाइट इमेज सामने आ रही हैं, उनमें इजरायली बख्तरबंद वाहन उत्तरी और दक्षिणी गाजा में बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. उधर, वेस्ट बैंक में भी इजरायली सेना ने हमास के ठिकाने तबाह किए हैं. इजरायल ने गाजा में हवाई हमले भी जारी रखे हैं, ऐसे में उसके टैंक और बख्तरबंद वाहन आसानी से गाजा में घुसते जा रहे हैं. गाजा में इजरायल ने ग्राउंड ऑपरेशन में हमास के 600 से ज्यादा ठिकानों को तबाह कर दिया है.  

world crime news | social media

Gaza strip: आम लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखने का आह्वान मिलने के बावजूद, गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हवाई और जमीनी हमले जोर-शोर से जारी हैं। इजरायली सेना ने पट्टी के मुख्य शहर गाजा सिटी को दो तरफ से घेरकर उस पर हमला कर दिया है। शहरवासियों के अनुसार उन्हें दो दिशाओं से गोली चलने और टैकों की गोलाबारी की आवाजें सुनाई दे रही हैं. सवाल ये है कि बचने के लिए अब वो कहां जाएं। इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में भी चार लोगों को मारा है। इसके अलावा गोलन पहाड़ियों पर बसी इजरायली बस्तियों पर रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल ने दक्षिण सीरिया पर मिसाइलें दागीं और हवाई हमले किए हैं। लेबनान सीमा पर भी इजरायली सेना और हिजबुल्ला के लड़ाकों के बीच गोलीबारी हो रही है और रॉकेट दागे जा रहे हैं।

ADVERTISEMENT

world crime news | social media

Israel-Hamas: एक तरफ इजरायली सेना हमास पर गाजा में घुसकर हमले कर रही है तो दूसरी तरफ लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्ला पर भी ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक कर रही है. इस सबके बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने दो टूक कह दिया है कि हमास के खिलाफ युद्ध में सीजफायर नहीं होगा. पीएम नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद विदेशी मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने इजरायली सेना की 7 अक्टूबर के हमलों के जवाब में, हमास के खिलाफ अब तक की कार्रवाई के बारे में विस्तार से बताया और दुनियाभर के देशों से इस युद्ध में साथ खड़े रहने को कहा. नेतन्याहू ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सीजफायर का मतलब हमास के सामने आत्मसमर्पण करना होगा और ऐसा हरगिज नहीं हो सकता.

ADVERTISEMENT

world crime news | social media

 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT