कौन है बॉबी कटारिया? अक्सर गलत हरकतों की वजह से क्यों चर्चा में रहता है ये Social Media Influencer?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Who is Bobby Kataria? बलवंत कटारिया उर्फ ​​बॉबी कटारिया एक बार फिर चर्चा में है। बस फर्क ये है कि इस बार उसके खिलाफ मामला वीडियो बनाने के लिये कानून तोड़ने का नहीं है बल्कि कानून तोड़ कर कबूतरबाजी करने का है। जी हां, बॉबी कटारिया पर आरोप है कि उसने कुछ लोगों के साथ विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी की है। मामला संगीन है लिहाजा पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। वैसे बॉबी कटारिया के खिलाफ ये कोई पहला मामला नहीं है। बॉबी उर्फ बलवंत कटारिया इससे पहले भी अपनी गलत हरकतों की वजह से कई बार मीडिया की सुर्खियां बटोर चुका है। वो कभी प्लेन के अंदर सिगरेट पीता है तो कभी सड़क पर खुलेआम शराब पीता है। उसके उत्तराखंड में शराब पीने का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर चुकी है। 

​​बॉबी कटारिया सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है

38 साल का Social Media Influencer बलवंत कटारिया उर्फ ​​बॉबी कटारिया सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहता है। वो गुरुग्राम का रहने वाला है और उसके इंस्टाग्राम पर तीन लाख से ज्यादा followers हैं। कटारिया को Body Building का बेहद शौक है। वो खुद को Power Lifter बताता है और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पर फिटनेस और पोषण संबंधी टिप्स भी साझा करता है। कटारिया ने विदेश में अवसर तलाश रहे व्यक्तियों को रोजगार देने के लिए फरवरी 2023 में एक consultancy business भी शुरू किया था।

कभी फ्लाइट में पी सिगरेट, तो कभी सड़क पर पी शराब

सितंबर 2022 में उन्हें हवाई जहाज में सिगरेट पीने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसी साल अगस्त में देहरादून की एक अदालत ने खुलेआम शराब पीने और सड़क पर ट्रैफिक रोक कर वीडियो बनाने के आरोप में उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था। अगस्त 2022 में गुरुग्राम पुलिस ने कटारिया को एक महिला से मारपीट करने और सोशल मीडिया पर उसके बारे में अपमानजनक पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। यह मामला अब भी कोर्ट में विचाराधीन है। दूसरी ओर बॉबी कटारिया कल्याण, शिक्षा, सामाजिक कार्य और ऐसी दूसरी सार्वजनिक-सेवा गतिविधियों से भी जुड़ा है। वो युवा एकता फाउंडेशन नाम का एक एनजीओ भी चलाता है। बॉबी अपना यूट्यूब चैनल एमबीके भी चलाता है और उस पर मंच और उनके अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर विवादास्पद और अश्लील सामग्री पोस्ट करने का आरोप लगाया गया है। कटारिया सोशल मीडिया पर कैसे हिट हुआ इसकी भी एक अलग कहानी है। दरअसल शुरुआती दौर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर वो पुलिस की पोल खोलता था। कटारिया ने शुरू में गुड़गांव पुलिस और उनके काले कामों का पर्दाफाश करना शुरू किया। बॉबी ने एक बार गुड़गांव में हरियाणा पुलिस का वीडियो भी बनाया था जहां पुलिसवाले थाने में शराब पी रहे थे। ऐसे वीडियो देखकर धीरे-धीरे लोग उसे पसंद करने लगे और वो हिट हो गया। अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अक्‍सर वह खुद को सेलिब्रिटी के तौर पर पेश करता है। फेसबुक पर उसके 8 लाख से भी ज्यादा फॉलोअर हैं। दोनों ही अकाउंट वेरिफाइड है।

ADVERTISEMENT

कोरोना काल में की थी लोगों की मदद

कोरोना लॉकडाउन के दौरान बॉबी कटारिया और उसके एनजीओ ने जरूरतमंद लोगों को खाना पहुंचाकर मदद की थी। मगर बॉबी कटारिया का विवादों से पुराना नाता है। दिसंबर 2017 में गुरुग्राम के एक थाने में हंगामा करने और पुलिसकर्मियों पर पर हमला करने को लेकर उसे गिरफ्तार भी किया गया था। गुरुग्राम में कटारिया के खिलाफ कुल 6 केस दर्ज है। इनमें पुलिसकर्मी के खिलाफ जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल, सेक्टर-10 थाना प्रभारी को अपशब्द कहने जैसे मामले शामिल थे। उसके खिलाफ फरीदाबाद में भी उगाही का एक केस दर्ज है। कटारिया ने हरियाणा पुलिस पर हिरासत के दौरान खुद को टॉर्चर करने और थर्ड डिग्री इस्तेमाल करने के आरोप भी लगाए थे। इसके अलावा दिल्ली में भी उसके खिलाफ तीन केस दर्ज हैं।

संपन्न परिवार से ताल्लुक रखता है Bobby Kataria

Bobby Kataria Law Graduate है। बॉबी एक अमीर और संपन्न परिवार से ताल्लुक रखता है। एक अंदाजे के मुताबिक, कटारिया की कुल संपत्ति लगभग 40 करोड़ है। वो आलीशान जिंदगी जीता है लेकिन कई मौकों पर अपने एनजीओ के जरिये लोगों की मदद करने भी आगे आया। बॉबी कटारिया 2017 से समाज सेवा से जुड़ा है। बॉबी की पत्नी रेनू कटारिया मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली है। दोनों की शादी साल 2011 में हुई थी। दोनों का एक बेटा भी है।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT