व्लादिमीर पुतिन को एक विधवा की धमकी, "जो किया उसकी कीमत चुकानी चुकानी पड़ेगी"

ADVERTISEMENT

पुतिन के विरोधी नेता की जेल में रहस्यमय हालात में मौत
पुतिन के विरोधी नेता की जेल में रहस्यमय हालात में मौत
social share
google news

Threat To Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने विरोधियों को जिंदा नहीं छोड़ते हैं। वो किसी भी सूरत में अपने खिलाफ उठने वाली आवाजों को पूरी तरह से कुचलने के लिए मशहूर हैं। 

कट्टर विरोधी की जेल में मौत

दो दिन पहले रूस से एक खबर सामने आई। उस खबर के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नवेलनी की रहस्यमयी तरीके से जेल में मौत हो गई थी। लेकिन जैसे ही इस मौत की खबर सामने आई, पूरे रूस में कानाफूसी शुरू हो गई। कहा जाने लगा कि पुतिन ने एक बार फिर अपना विरोध करने वाले विरोधी को मौत के घाट उतरवा दिया। 

व्लादिमीर पुतिन के घोर विरोधी एलेक्सी की रहस्यमय तरीके से जेल में मौत

नेता की विधवा ने दी पुतिन को धमकी

पर अब इससे भी ज़्यादा सनसनीखेज खबर सामने आई है। और उस खबर के मुताबिक जेल में जिस नेता एलेक्सी नवेलनी की मौत हुई है, उसकी पत्नी ने अब व्लादिमीर पुतिन को खुली चेतावनी दे दी है। वैसे रूस में ये बात मशहूर है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने विरोधियों की आवाज को दबाने के मामले में बहुत बेरहम हैं। कुछ अरसा पहले ही उनके एक विरोधी की भी जेल में ही मौत हो गई थी। बताया यही जा रहा है कि जेल में पुतिन के जिस विरोधी की मौत हुई उसे बेहद कड़े सुरक्षा घेरे में रखा गया था लेकिन वो अपने बैरक में मरे मिले। लेकिन उनके मौत का सच अभी तक अंधेरे में है। रूस में इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि एलेक्सी को पुतिन ने धीमा जहर देकर मरवाया जबकि कुछ लोग तो यहां तक कह रहे हैं कि एलेक्सी को जहर का इंजेक्शन दिया गया। हालांकि अभी तक ये बात साफ नहीं हो सकी कि एलेक्सी की मौत का पूरा सच है क्या।

ADVERTISEMENT

पुतिन विरोधी नेता एलेक्सी अपनी पत्नी यूलिया के साथ अलग अलग पोज में

धोखाधड़ी के एक मामले में उम्र कैद 

असल में एलेक्सी नवेलनी को धोखाधड़ी के एक मामले में उम्र कैद की सजा दी गई थी। बताया जा रहा है कि एलेक्सी रूस के चरमपंथी नेताओं में से एक थे और पुतिन के घोर विरोधी भी। एलेक्सी की मौत की खबर जैसे ही बाहर आई तो उनकी विधवा पत्नी यूलिया ने अपने पति के साथ अपनी एक तस्वीर इंस्टा पर पोस्ट की और उसमें ही व्लादिमीर पुतिन को चेतावनी दी है। यूलिया ने लिखा है कि, “ मैं पुतिन और उसके तमाम कर्मचारियों को बताना चाहती हूं कि उन्होंन हमारे देश, हमारे परिवार और हमारे पति के साथ जो किया है उसके लिए उन्हें कभी माफ नहीं किया जाएगा। हमें रूस के इस भयावह शासन से लड़ना चाहिए। बीते सालों में देश भर में किए गए सभी अत्याचारों के लिए व्लादिमीर पुतिन को निजी तौर पर दोषी ठहराए जाने की जरूरत है।“ 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपने विरोधियों को ठिकाने लगाने में महारत हासिल है

16 तारीख को जेल में मरे मिले

यूलिया उस तस्वीर में एलेक्सी के माथे पर किस करते दिखाई दे रही हैं। पेशे से अर्थशास्त्री यूलिया नवलनया ने अपनी ही पोस्ट में एलेक्सी को संबोधित करते हुए लिखा कि , “मैं तुमसे प्यार करती हूं”। 47 साल के एलेक्सी नवेलनी को इसी महीने की 16 तारीख को जेल में मृत पाया गया। जिस आर्कटिक सर्कल जेल में उन्हें रखा गया था वहां बेहद सुरक्षित घेरा था। एलेक्सी जनवरी 2021 से जेल में थे और उन्हें 19 साल की जेल की सजा मिली थी। 

ADVERTISEMENT

पूरे रूस में इस मौत की चर्चा

उधर एलेक्सी को जिस तरह से जेल में बंद रखा गया और उन्हें धोखाधड़ी के इल्जाम में उम्र कैद की सजा सुनाई गई उसको लेकर व्लादिमीर पुतिन की जमकर आलोचना हो रही है। रूस में ये बात अब हर तरफ हो रही है कि पुतिन ने बदले की भावना से ये कार्रवाईकी। हैरानी वाली बात ये है कि जब जेल के अधिकारियों ने मौत का ऐलान किया उसके कुछ ही देर बाद उनकी पत्नी यूलिया जर्मनी के म्यूनिख में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुँची थीँ। और उसी कार्यक्रम में उन्होंने जमकर पुतिन पर हमला बोला। यूलिया ने कहा कि जो खबर मैंने सुनी है, और अगर एलेक्सी की मौत की खबर सच्ची है तो इसके लिए पुतिन ही इसके जिम्मेदार हैं। यूलिया ने कहा है कि पुतिन सरकार और उनके तमाम मंत्री बेधड़क झूठ बोलते हैं। और ऐसे में उन्होंने जो कुछभी किया है उसके लिए उन्हें उनके परिवार और उनके दोस्तों की इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी और वो दिन जल्दी आएगा। 

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT