Underworld Don दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों की आज होगी नीलामी!

ADVERTISEMENT

Underworld Don Dawood
Underworld Don Dawood
social share
google news

Underworld Don Dawood Properties : दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों की आज नीलामी होगी। दाऊद इब्राहिम की 4 प्रॉपर्टी की नीलामी आज मुंबई के आयकर भवन के SAFEMA ऑफिस में होगी। दोपहर 2 बजे से 3.30 बजे के बीच मुंबई के साफेमा दफ्तर में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इन संपत्तियों की कीमत 19 लाख रुपए के करीब है। पहली संपत्ति 10420.5 स्क्वायर मीटर की जमीन है, जिसकी कीमत 9 लाख रुपये तय की गई है। दूसरी संपत्ति 8953 स्क्वायर मीटर की जमीन है, जो 8 लाख 8 हजार 770 रुपये में नीलाम की जाएगी। तीसरी संपत्ति 171 स्क्वायर मीटर खेती की जमीन है, जिसे 15 हजार 440 रुपये में नीलम किया जाएगा। चौथी संपत्ति 1730 स्क्वायर मीटर की जमीन है, जिसके लिए नीलामा की रकम 1.5 लाख रुपये तय की गई है। नीलामी के पोस्टर आयकर भवन के बाहर लगाए गए है।

दाऊद को लेकर हाल ही में खबर आई थी कि उसकी मौत हो गई है। हालांकि किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की। क्या वो पाकिस्तान में है? क्या वो जिंदा भी है?  इसको लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। दरअसल, दाऊद 93 धमाकों के बाद से ही फरार है। ड्रग्स, सट्टेबाजी, रियल एस्टेट, हवाला, नकली नोट, शॉपिंग मॉल्स से लेकर डांस बार में दाऊद गैंग ने निवेश कर रखा है। अब सवाल ये है कि इसके लिए पैसा आता कहां से है?
फोर्ब्स ने 2015 में उसकी संपत्ति करीब 670 करोड़ डॉलर होने का अनुमान लगाया था। हालांकि अब इस संपत्ति में बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। जांच एजेंसियों के मुताबिक, अकेले ब्रिटेन में उसके पास 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। उसने विभिन्न देशों में 50 से अधिक संपत्तियों में निवेश किया है। दाऊद का कारोबार भारत, पाकिस्तान, ब्रिटेन, जर्मनी, तुर्की, फ्रांस, स्पेन, मोरक्को, साइप्रस, यूएई, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर तक फैला हुआ है। बॉलीवुड की कई हस्तियों से उसका रिश्ता हैं। उसका नेटवर्क बहुत बड़ा हैं। इसमें कई सौ शूटर्स शामिल है। वो अलग-अलग धंधों में रुपए लगाता है और कमाता है। इन रुपयों को वो प्रापर्टी समेत तमाम चीजों में निवेश करता है। उसकी संपत्ति का हालांकि सटीक विश्लेषण तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ कुछ अंदाजा तो लगाया जा सकता है।

मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म दिसंबर 1955 में महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में हुआ था। उसके पिता इब्राहिम कासकर पुलिस कांस्टेबल थे। बाद में दाऊद इब्राहिम का परिवार मुंबई के डोंगरी इलाके में बस गया था।

ADVERTISEMENT

दाऊद सबसे पहले छोटे-मोटे अपराध करता था, लेकिन 70 के दशक में उसका नाम तेजी से बढ़ा। सबसे पहले वो हाजी मस्तान गैंग से जुड़ा। गैंग से जुड़ने के कुछ समय बाद उसने अपनी ही गैंग बना लिया, जिसे बाद में लोग डी कंपनी कहने लगे।

उसका नाम सुर्खियों में आया मुंबई बम धमाकों के बाद। 93 में मुंबई में कई ब्लास्ट हुए, जिसमें 250 से ज्यादा लोग मारे गए। वो देश छोड़कर भाग गया। उसका भाई अनीस भी उसके साथ भागा। इस वक्त डी-कंपनी सट्टेबाजी, हथियार सप्लाई, ड्रग्स, नकली नोट समेत कई गोरखधंधों में शामिल हैं। उसकी कई संपत्तियां हैं। यहां तक कि विदेशों में भी उसकी कई संपत्तियां हैं। उसके खिलाफ भारत में आतंकी हमला, मर्डर, अपहरण, सुपारी हत्या, संगठित अपराध, ड्रग्स, हथियारों की तस्करी जैसे कई मामले दर्ज हैं। साल 2003 में उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था। साल 2011 में एफबीआई और फोर्ब्स की एक लिस्ट में उसे दुनिया का तीसरा मोस्ट वांटेड भगोड़ा अपराधी बताया गया था।

ADVERTISEMENT

दाऊद अपनी पत्नी और चार बच्चों के साथ कराची में रहता है। एजेंसियों के पास दाऊद इब्राहिम की पत्नी जुबीना जरीन उर्फ मेहजबीन के नाम का एक टेलीफोन बिल, उसकी कुछ फोटो, वीडियो, Voice Samples और उसके पासपोर्ट बतौर सूबत हैं। पाक में भी उसके 9 ठिकानों का जिक्र है। उसके पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी ठिकाने हैं। दाऊद इब्राहिम ने एक पाकिस्तानी पठान लड़की से दूसरा निकाह किया है। महजबीन मुंबई की रहने वाली है। दाऊद ने महजबीन की सहमति से दूसरा निकाह किया है।

ADVERTISEMENT

दाऊद का कराची के क्लिफ्टन रोड स्थित व्हाइट हाउस बंगला है। वो अपने पूरे परिवार के साथ यहां रहता है। दाऊद का दूसरा ठिकाना भी है। वो कराची में ही डिफेंस हाउसिंग कॉलोनी में बंगला नंबर-37 में भी रहता है। जिस गली में उसका बंगला है, वह कराची का नो-ट्राइपास जोन है। वहां पर पाकिस्तानी रेंजर्स का कड़ा पहरा है। दाऊद को आईएसआई का संरक्षण प्राप्त है। दाऊद के पास 14 पासपोर्ट हैं, ऐसी जानकारी हैं।

दाऊद की तीन बेटियां महरुख इब्राहिम, माहरीन इब्राहिम, मारिया इब्राहिम हैं। दाऊद की बड़ी बेटी महरुख इब्राहिम का निकाह पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से साल 2014 में हुआ था। दाऊद की दूसरी बेटी माहरीन का निकाह भी पाकिस्तान मूल के ही अमेरिकी बिजनेसमैन अयूब से हुआ। सबसे छोटी बेटी मारिया का साल 1998 में निधन हो गया था। बेटे ने सोनिया नाम की लड़की से निकाह कर लिया था। एक बेटा मोइन इब्राहिम नवाज है।

दाऊद को मिलाकर आठ भाई-बहन हैं। उसकी बहनों के नाम हसीना पारकर, सईदा पारकर, फरजाना तुंगेकर और मुमताज शेख हैं। मुंबई ब्लास्ट के बाद दो भाई अनीस इब्राहिम और नूरा इब्राहिम दाऊद के साथ दुबई भाग गए थे। साल 2007 में नूरा की कराची बम ब्लास्ट में मौत हो गई थी। दूसरा भाई अनीस दाऊद के साथ रहता है। तीसरा भाई इकबाल परिवार के साथ मुंबई में ही रहता है। दो बहनें हसीना पार्कर और सईदा मुंबई में रहती थीं। हालांकि, अब दोनों की मौत हो गई है। फरजाना तुंगेकर का भी निधन हो गया है। महजबीन अपने देवर अनीस के साथ मिलकर काला कारोबार चला रही है।

दाऊद के कई नाम हैं। उसके कई आतंकी संगठनों से रिश्ते हैं। ऐसा कहा जाता है कि उसने अपनी पहचान छिपा रखी हैं। उसने Plastic Surgery तक करवाई थी। ये तक कहा जाता है कि वो मर चुका है। ये तक कहा जाता है कि उसने Plastic Surgery करवा  ली है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...