Russia Ukraine War: जंग के 358वें दिन रूस का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला, समंदर से दागी क्रूज मिसाइलें, कई शहरों पर की मौत की बरसात

ADVERTISEMENT

रूस ने जंग में साल पूरा होने से एक हफ्ता पहले यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया
रूस ने जंग में साल पूरा होने से एक हफ्ता पहले यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया
social share
google news

Russia Ukraine War: बस सात दिन यानी सिर्फ एक हफ्ता बाकी है रूस और यूक्रेन के बीच जंग को पूरा साल होने में। जिस जंग के बारे में दावा किया जा रहा था कि वो एक हफ्ते से ज़्यादा नहीं चलेगी अब वही जंग एक हफ्ते की दूरी पर एक साल पूरा करने वाली है। 24 फरवरी 2022 को जब तक दुनिया की आंख खुल पाती तब तक रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के शहरों पर तबाही बरसानी शुरू कर दी थी। 

बीते 358 दिनों के भीतर न जाने कितनी बार रूस ने यूक्रेन को तबाह करने के लिए ताबड़तोड मिसाइलों से हमले किए, यूक्रेन के कई शहरों को रॉकेटों के हमलों से दहलाया। मगर यूक्रेन को इस जंग में परास्त करने की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मंशा कभी पूरी नहीं हो सकी। 

यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में रूस ने क्रूज मिसाइलों से हमला किया

अब जबकि इस जंग को एक साल होने को आया है, रूसी सेना ने एक बार फिर यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोड़ हमलों की बौछार कर दी है। गुरूवार को रूसी सेना ने दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के कई शहरों पर कई मिसाइलें दागी। यूक्रेन के उप रक्षामंत्री हन्ना के हवाले से कहा गया है कि रूस ने पूर्वी शहरों में बीते 24 घंटों के दौरान कई हमले किए और मिसाइल से शहरों को निशाना बनाया। इन हमलों की वजह से हालात बेहद तनावपूर्ण हो चुके हैं बावजूद इसके यूक्रेन के लड़ाके पूरी ताकत से रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए मोर्चे पर डटे हुए हैं। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

खुलासा है कि रूस ने समुद्र तल से करीब 36 क्रूज मिसाइलों और दूसरी मिसाइलों से यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस के कम से कम 16 मिसाइलों को यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियो ने नष्ट कर दिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय की तरफ से दावा किया गया है कि यूक्रेन के उत्तर, पश्चिम और दक्षिण के हिस्सों पर रूसी मिसाइलों से निशाना साधा गया है। यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक रूस के इस ताजा हमले में पूर्वी शहर में एक महिला की मौत की खबर मिली है। जबकि सात लोगों के घायल होने की बात सामने आई है। इसके अलावा लवीव प्रांत में एक अहम बुनियादी ढांचे में आग लग चुकी है। जिसे फिलहाल अभी बुझाया नहीं जा सका।  

इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय की तरफ से दावा किया गया है कि यूक्रेन की सेना लुहांस्क इलाके में पीछे हटने लगी है। रूसी हमले के बारे में रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यूक्रेन के सैनिक पहले से कब्जे वाली लाइन से तीन किमी तक पीछे हट चुकी है। दावा ये भी किया जा रहा है कि यूक्रेन की डिफेंस लाइन की दूसरी पंक्ति भी रूसी हमले को रोक नहीं पा रही है। और दोनेस्क और डोनबास इलाके में रूसी सेना का कब्जा हो गया है। 

ADVERTISEMENT

यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से जहां रूसी सेना का कब्जा है

इसी बीच खबर ये आई है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के बखमुत शहर पर भी कई रॉकेट और मिसाइल दागी हैं। जिसने यूक्रेन के शहरी इलाके को काफी नुकसान पहुँचाया है। यूक्रेन की तरफ से कहा गया है कि रूस ने इस हिस्से के करीब 15 कस्बों और गांवों पर भारी गोलाबारी की है।

ADVERTISEMENT

इसी बीच जर्मनी से खबर सामने आई है कि 2022 से अब तक 11 लाख लोग यूक्रेन से जर्मनी पहुँच चुके हैं। पिछले साल पहले तीन महीनों में यानी मार्च से लेकर मई के दौरान इस गिनती की एक तिहाई आबादी जर्मनी पहुँच गई थी। 

उधर रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर नज़र रखने के लिए छह गुब्बारे कीव के आसमान पर तैनात कर दिए। यूक्रेन की तरफ से दावा किया गया है कि गुब्बारों में कॉर्नर रिफ्लेक्टर और जासूसी उपकरण लगे हुए हैं। यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने भी इस बात पर मुहर लगाईहै कि हवाई हमलों के साथ साथ राजधानी के ऊपर उड़ रहे रूसी गुब्बारों की वजह से सायरन लगातार बज रहे हैं। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT