गैंगरेप की शिकार स्पेनिश महिला की हॉरर स्टोरी सुनकर हाईकोर्ट ने लिया ये एक्शन

ADVERTISEMENT

स्पेनिश महिला के साथ हुए गैंगरेप मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया
स्पेनिश महिला के साथ हुए गैंगरेप मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया
social share
google news

Spanish Woman's Horror Story: अतिथि देवो भव। ये सूक्ति हम सबने अनगिनत बार सुनी है। और जब भी इस सूक्ति का जिक्र होता है तो अक्सर अपने देश की तारीफ और हिन्दुस्तान की पारंपरिक और  सांस्कृतिक रीति रिवाज के सिलसिले में ही होता है। यानी हम मान कर चलते हैं कि अतिथि हमारे लिए भगवान स्वरुप हैं। कहने का मतलब यही है कि हमारे लिए मेहमान पूजनीय हैं और हम उनके सत्कार के लिए हर वो काम करने को तैयार रहते हैं जिसमें अपने अतिथि को खुश कर सकें। 

स्पेनिश महिला के साथ गैंगरेप

लेकिन पिछले दिनों झारखंड में जो कुछ भी हुआ, उसने हमारे इस रीति रिवाज पर कलंग लगा दिया है। झारखंड में एक स्पेनिश महिला के साथ गैंगरेप जैसी घिनौनी वारदात हुई। और ये वारदात इसलिए और भी ज्यादा हॉरर हो गई जब इस किस्से को खुद उस पीड़ित ने अपनी जुबानी अदालत को बताया। उसकी कहानी को सुनकर कोर्ट रुम में मौजूद हर कोई सहम गया था। 

मोटरबाइक से वर्ल्ड टूर पर निकले 

उस पीड़ित ने जो किस्सा बयां किया उसके मुताबिक 28 साल की स्पेनिश महिला अपने 66 साल के पति के साथ मोटरबाइक से वर्ल्ड टूर पर निकले थे। स्पेन के दोनों पति पत्नी टूरिस्ट वीजा पर भारत आए हैं। पाकिस्तान से बांग्लादेश होते हुए ये लोग शुक्रवार की रात झारखंड के दुमका में पहुंचे थे। यहां हंसडीहा थाना इलाके के कुंजी गांव में टेंट लगाकर रात को रुके थे। दोनों को नेपाल जाना था। लेकिन आधी रात के बाद उनके टैंट पर सात लोगों ने धावा बोला और उनके पति के साथ पहले जमकर मारपीट की उन्हें बुरी तरह से घायल कर दिया उसके बाद वो सातों उस पर टूट पड़े। रेप पीड़िता स्पेनिश महिला ने एफआईआर में बताया है कि'रेप के आरोपियों ने उसके पति के हाथों को बांध दिया और उसे पीटते रहे उसके बाद सातों आरोपी उस पर टूट पड़े और पूरी वारदात के दौरान लगातार लात-मुक्के बरसाते रहे। घटना के बाद स्पेनिश महिला को सरैयाहाट सीएचसी में भर्ती कराया गया था। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

तीन को जेल चार फरार

दुमका के एसपी पीतांबर सिंह खेरवार के मुताबिक महिला का मेडिकल टेस्ट कराया गया जिसमें बलात्कार की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि अपराध में शामिल सात लोगों में से तीन को जेल भेज दिया गया है जबकि चार फरार हैं जिन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। पुलिस के आला अधिकारी का कहना है कि फरार आरोपियों की पहचान कर ली गई है और तलाश जारी है। उन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। इसी बीच पुलिस ने ये भी बताया कि झारखंड पुलिस नई दिल्ली में स्पेन के दूतावास के संपर्क में है। 

हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया

इसी बीच झारखंड के दुमका के हंसडीहा थाना इलाके में स्पेनिश महिला के साथ हुए गैंगरेप केस पर हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट ने राज्य के डीजीपी, मुख्य सचिव और दुमका के पुलिस अधीक्षक को हाजिर होने का आदेश दिया है। इन सभी से इस केस से जुड़ी रिपोर्ट पेश करते हुए कोर्ट ने जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया है।

ADVERTISEMENT

विदेशी दंपति का बयान भी दर्ज 

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्री चन्द्रशेखर और न्यायमूर्ति नवनीत कुमार की खंडपीठ ने ये आदेश जारी किया है। इस पर अगली सुनवाई हाई कोर्ट में सात मार्च को होगी। उस दिन झारखंड के मुख्य सचिव, डीजीप और दुमका के पुलिस अधीक्षक को पेश होना होगा। इससे पहले जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने पीड़िता को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया। यह मुआवजा झारखंड विक्टिम कंपनसेशन स्कीम के तहत दिया गया है। डीसी ए.दोड्डे, एसपी पीताम्बर सिंह खैरवार और पीडीजे अनिल कुमार मिश्रा की मौजूदगी में चेक पीड़ित के पति को सौंपा गया। इस मौके पर एक स्पेनिश जर्नलिस्ट भी मौजूद थी। कोर्ट में विदेशी दंपति का बयान भी दर्ज हो चुका है।

ADVERTISEMENT

"उस रात मेरी हत्या कर देते"

पीड़ित ने जो बयान दियां वो वाकई दिल दहलाने वाला है। उसने बताया कि रात को सात लोग उसके टेंट में घुसे थे. उन लोगों ने पहले उन्हें जमकर मारापीटा. इसके बाद उनके हाथ पैर बांध दिए, 'मुझे लग रहा था कि वो लोग उस रात मेरी हत्या कर देंगे, लेकिन भगवान की कृपा से मैं अभी भी जिंदा हूं.' आरोप है कि आरोपियों ने उसके 300 डॉलर, 11 हजार भारतीय रुपये और एक डायमंड रिंग लूट ली

मौका मुआयना किया

इस केस की जांच एसआईटी और सीआईडी कर रही है। एफएसएल की टीम ने मौका मुआयना किया और मौके से सबूत इकट्ठा किए। पुलिस को मौके से पीड़िता की घड़ी भी मिली। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT