जब हवा में छू कर निकली मौत, सिंगापुर एयरलाइंस के जहाज ने तीन मिनट में 6000 फीट का गोता लगाया

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Singapore News: यूं तो हवाई जहाज का सफर रोमांचक और खूबसूरत अनुभव होता है, मगर मंगलवार को सिंगापुर एयरलाइंस के विमान में जो कुछ हुआ वो उस जहाज पर सवार मुसाफिरों के लिए जिंदगी भर का न भूलने वाला तजुर्बा बन गया। हवाई जहाज जब किसी टर्बुलेंस में फंस जाता है तो मंजर कितना भयानक हो सकता है, इसका जीता जागता उदाहरण पिछले कई घंटों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

टर्बुलेंस में फंसा विमान

सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट 21 मई को म्यांमार के आसमान में टर्बुलेंस में बुरी तरह फंसी। एक ही झटके में विमान हवा में ही 6000 फीट तक नीचे आ गया। और विमान में अफरा तफरी फैल गई। विमान में सवार यात्रियों को लगा कि वो मौत के चंगुल में फंस गए। विमान के भीतर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो बेहद डरावनी हैं। पूरा केबिन टूटा फूटा दिख रहा है और सामान बिखरा हुआ। ये मंजर फ्लाइट में टर्बुलेंस के दौरान सवार यात्रियों के गुजारे गए डरावने पलों को बयां करने के लिए काफी है

तीन मिनट में 6000 फीट का गोता

सिंगापुर एयरलाइंस का  बोइंग विमान 777-300 ER  फ्लाइट संख्‍या SQ321 लंदन से सिंगापुर जा रहा था। भारतीय समय के मुताबिक रात 2.45 बजे इस जहाज ने लंदन से उड़ान भरी थी। करीब दस घंटे के बाद ये फ्लाइट म्यांमार के एयर स्पेस में थी। करीब 37 हजार फीट की ऊंचाई पर अचानक ये विमान टर्बुलेंस में फंस गया। एक के बाद एक कई झटकों के बाद विमान महज 3 मिनट के भीतर 31 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया।

ADVERTISEMENT

ब्रिटिश नागरिक की मौत

हैरानी की बात ये है कि जब विमान टर्बुलेंस में फंसा तो पायलट या क्रू मेंबर की तरफ से यात्रियों को सीट बेल्ट पहनने की कोई वार्निंग तक नहीं दी गई थी। इसकी वजह से यात्री झटकों से अपनी सीट के ऊपर उछल गए। कई यात्रियों का सिर विमान के लगेज कंटेनर से टकराया जिससे कई यात्रियों को गंभीर चोट लगी। टर्बुलेंस की वजह से लगे झटकों की वजह से एक ब्रिटिश नागरिक की मौत हो गई। मरने वाले यात्री की पहचान 73 साल के ज्यॉफ किचन के रूप में हुई। जबकि 30 लोग बुरी तरह जख्मी हो गए।

फ्लाइट को बैंकॉक डायवर्ट किया

बताया जा रहा है कि टर्बुलेंस में फंसे इस विमान का रूट भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 2.15 बजे बैंकॉक की तरफ डायवर्ट कर दिया गया जहां सुवर्नभूमि एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। तय समय के मुताबिक इस फ्लाइट को दोपहर 3.40 बजे सिंगापुर में लैंड होना था। 
फ्लाइट SQ321 में 211 पैसेंजर के साथ चालक दल के 18 सदस्‍य सवार थे।

ADVERTISEMENT

कुर्सियों से टकराये मुसाफिर

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक उड़ान के 10 घंटे बाद विमान जैसे ही म्‍यांमार के हवाई क्षेत्र में पहुँचा तो मिड एयर टर्बुलेंस का शिकार हो गया। विमान काफी तेजी से नीचे आने लगा। विमान में सवाल तमाम मुसाफिरों को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि अचानक से यह क्‍या होने लगा? विमान में लग रहे झटकों की वजह से यात्री एक दूसरे साथ ही कुर्सियों और सतह से टकराने लगे। विमान के पैसेंजरों के साथ ही यात्रियों का सामान भी इधर उधर बिखर गया। 

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT