सांसद ने रोते रोते कहा, संसद में मेरा यौन शोषण हुआ, आरोप से सोशल मीडिया में लगी आग

ADVERTISEMENT

ऑस्ट्रेलिया की सांसद लिडिया थोर्प ने लगाया सांसद डेविड वेन पर संगीन इल्जाम
ऑस्ट्रेलिया की सांसद लिडिया थोर्प ने लगाया सांसद डेविड वेन पर संगीन इल्जाम
social share
google news

Lidia Thorpe accused a fellow senator of "sexually assaulting: ऑस्ट्रलिया की सांसद ने संसद के भीतर रोते रोते जो इल्ज़ाम एक सांसद के ऊपर लगाया है वो इस वक़्त सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो गया है। ट्विटर पर ऑस्ट्रेलियाई सांसद का रोते रोते दिया गया भाषण ट्रेंड हो रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सांसद लिडिया थोर्प ने गुरुवार को उस वक्त सनसनी फैला दी जब उन्होंने रोते हुए संसद को संबोधित किया और कहा कि इसी हाउस में उनके साथ यौन उत्पीड़न हुआ है। उनके खिलाफ सेक्शुएल कमेंट्स किए गए और उन्हें गलत तरीके से छुआ भी गया। ऐसे में मेरा तजुर्बा कहता है कि ये जगह औरतों के काम करने के लिए नहीं है। 

यौन शोषण का संगीन इल्ज़ाम

बुधवार को लिडिया थोर्प ने संसद में ऑस्ट्रेलिया के सांसद डेविड वैन पर उनका यौन शोषण करने के संगीन इल्ज़ाम लगाए थे। और उनका कहना है कि आरोप लगाने के बाद से ही उन पर इस बात का दबाव डाला जा रहा था कि जैसे भी हो ये आरोप वापस ले लें। 

सांसद के आरोप से सोशल मीडिया में लगी आग

सांसद लिडिया थोर्प का ये रोता हुआ वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर बवाल मचाए हुए है और पूरी दुनिया में इसे अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। लिडिया थोर्प का कहना है कि सेक्शुएल असॉल्ट का मतलब हरेक के लिए अलग अलग हो सकता है। लिडिया ने अपने आंसुओं को पोछते हुए कहा कि एक वक़्त ऐसा भी देखा है जब उन्हें ऑफिस से बाहर निकलने में डर लगता था। मैं दरवाजे के पहले खोलकर देखती थी कि बाहर कहीं कोई है तो नहीं। मेरे डर का आलम ये था कि मैं जब भी बिल्डिंग में दाखिल होती थी तो किसी न किसी को अपने साथ रखती थी। 

ADVERTISEMENT

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व सांसद एमेंडा स्टॉकर ने सामने आकर लिडिया थोर्प का साथ दिया और बीच में हैं सांसद डेविड वेन जिन पर लगे संगीन इल्ज़ाम

पूर्व सांसद ने दिया साथ

लिडिया थोर्प का कहना है कि इसी संसद भवन के भीतर कई और भी लोग हैं जो मेरी ही तरह सताए हुए हैं। यानी उन्हीं की तरह उनके साथ भी हुआ है। मगर शायद उन्हें अपनी इज्जत से ज़्यादा प्यारा उनका करियर था इसीलिए वो आगे नहीं आईं। इसी बीच एक पूर्व सांसद एमेंडा स्टॉकर ने सामने आकर लिडिया थोर्प का साथ दिया। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले भी डेविड वेन ने उन्हें दो बार गलत तरीके से छुआ था जिसे वो आजतक भूल नहीं सकीं हैं। 

सांसद का आरोपों से इनकार

इसी बीच लिडिया थोर्प के संगीन आरोपों को लिबरल पार्टी के सांसद डेविड वैन ने खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि लिडिया ने उनके खिलाफ जो भी आरोप लगाए हैं वो सरासर गलत हैं। और उन्होंने आरोपों की जांच की मांग की है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया में विपक्ष के नेता पीटर डटन ने सांसद डेविड वैन को पार्टी रूम से बाहर कर दिया। जिसके बारे में अब कहा जा रहा है कि आरोपित सांसद डेविड फिलहाल पार्टी के सांसदों के साथ नहीं बैठेंगे। 

ADVERTISEMENT

लिडिया के आरोपों से डेविड वेन को इनकार

दो साल पहले भी उठे थे विवाद

हैरानी की बात ये है कि पिछले दो सालों के दौरान ऑस्ट्रेलिया का संसद यौन शोषण और प्रताड़ना के आरोपों की वजह से विवादों में घिरा रहा। साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया की सरकारी कर्मचारी ने अपने साथ काम करने वाले एक कर्मचारी ब्रूस लेहर्मन पर रेप का आरोप लगाया था। आरोप में कहा गया था कि ये घटना 2019 में हुई थी जब ब्रूस ने शराब पीने के बाद ऑफिस के काउच पर ही उसका रेप किया था। 

ADVERTISEMENT

तीन में से एक का एक जैसा आरोप

जब इस मामले की जांच की जा रही थी तभी ये बात भी सामने आई कि सेक्शुएल हैरासमेंट के कई हैरान और परेशान करने वाले मामले हैं। हैरान करने वाली बात ये थी कि वहां संसद में काम करने वाले हरेक तीन में से एक शख्स का आरोप था कि उसके साथ किसी न किसी रूप में ये घटना हुई है। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक लिडिया थोर्प के इस नए खुलासे ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की संसद को डार्क पीरियड में पहुंचा दिया है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...